Railway Recruitment 2023: भारतीय रेलवे (Indian Railwa) में नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. इसके लिए सेंट्रल रेलवे (रेलवे भर्ती सेल) ने जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट और गार्ड/ट्रेन मैनेजर के पदों पर 1303 रिक्तियों को भरने के लिए नियमित और योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है. जो भी इन पदों (Railway Recruitment 2023) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Central Railway की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

यह भर्ती (Railway Recruitment 2023) GDCE कोटा के तहत की जा रही है. इसके लिए उम्मीदवारों को 1 अगस्त 2023 को मध्य रेलवे का नियमित कर्मचारी होना चाहिए और 1 अगस्त 2021 को या उससे पहले रेलवे में नियुक्त किया जाना चाहिए. जिन उम्मीदवारों ने इस्तीफा दे दिया है या मध्य रेलवे से किसी अन्य रेलवे में स्थानांतरित हो गए हैं, उन्हें पैनल में शामिल करने पर विचार नहीं किया जाएगा. अगर आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण तिथियां, योग्यता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण नीचे देख सकते हैं

Railway में भरे जाने वाले पदों की संख्या

असिस्टेंट लोको पायलट – 732तकनीशियन – 255
जूनियर इंजीनियर – 234
गार्ड/ट्रेन मैनेजर – 82

Railway Bharti के लिए क्या है शैक्षणिक योग्यता

ALP- एनसीवीटी/एससीवीटी ट्रेडों में मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी प्लस ITI या ITI के बदले किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इन इंजीनियरिंग विषयों की विभिन्न स्ट्रीमों का 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए.
तकनीशियन – ट्रेड में एनसीवीटी/एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी और ITI का सर्टिफिकेट होना चाहिए.
जेई – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से बेसिक स्ट्रीम के किसी भी सब स्ट्रीम के संयोजन में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए.
देखें यहां नोटिफिकेशन और अप्लाई लिंक

Central Railway Recruitment 2023 Notification
Railway Recruitment 2023 आवेदन करने का Direct Link

Railway Recruitment के लिए आवश्यक आयु सीमा

यूआर – 42 वर्ष
ओबीसी – 45 वर्ष
एससी/एसटी – 47 वर्ष

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *