Railway Bharti 2024 : रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आरआरबी टेक्नीशियन के 14298 पदों पर भर्ती के लिए अप्लीकेशन विंडो फिर से ओपन कर दी है. इस भर्ती का नोटिफिकेशन फरवरी में जारी हुआ था. इसके बाद आवेदन मार्च-अप्रैल में हुआ था. आरआरबी के ताजा नोटिफकेशन में कहा गया है कि रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन 2 अक्टूबर को फिर शुरू होंगे. इस बार आवेदन 16 अक्टूबर तक किया जा सकेगा. आवेदन फॉर्म आरआरबी की वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर जाकर करना है.

आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती 2024 के तहत टेक्नीशियन ग्रेड I सिग्नल पद पर 1092, टेक्नीशियन ग्रेड III पद पर 8052 और टेक्नीशियन ग्रेड III (वर्कशॉप एवं पीयू) के पद पर 5154 वैकेंसी है.

Railway Bharti 2024 : शैक्षिक योग्यता

टेक्नीशियन ग्रेड III- उम्मीदवारें को 10वीं पास होने के साथ आईटींआई भी किया होना चाहिए.
टेक्नीशियन ग्रेड I सिग्नल- उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या बीएससी (फिजिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स/आईटी) किया होना चाहिए.

टेक्नीशियन ग्रेड फर्स्ट सिग्नल के लिए उम्र सीमा 18 से 36 साल और टेक्नीशियन ग्रेड थर्ड के लिए उम्र सीमा 18 से 33 साल है. एससी/एसटी को 5 साल, ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर) को तीन साल, एक्स सर्विसमैन को 3 से आठ साल और दिव्यांग उम्मीदवारों को 8 से 15 साल की छूट मिलेगी.

Railway Bharti 2024 : अप्लीकेशन फीस

आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती के लिए अप्लीकेशन फीस 500 रुपये है. जबकि आरक्षित वर्ग के लिए अप्लीकेशन फीस 250 रुपये है. सीबीटी टेस्ट में बैठने के बाद आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की पूरी और अन्य वर्ग के उम्मीदवारों की 400 रुपये फीस वापस कर दी जाएगी.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *