Railway Bharti 2024 : भारतीय रेलवे में बंपर भर्तियां निकली हैं. उत्तर पूर्व रेलवे, गोरखपुर के रिक्रूटमेंट सेल (RRC NER) ने आईटीआई पास के लिए अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. रेलवे में अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए 1104 वैकेंसी है. जिन ट्रेड में अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए आवेदन मांगे गए हैं उसमें फिटर, वेल्डर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर, पेंटर, मशीनिस्ट, टर्नर जैसे ट्रेड शामिल हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन रेलवे की वेबसाइट ner.indianrailways.gov.in और apprentice.rrcner.net पर जाकर करना है. इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 11 जुलाई है.

रेलवे में आईटीआई अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए चयन मेरिट के आधार पर होगा. यह मेरिट 10वीं और आईटीआई में मिले मार्क्स का औसत निकालकर बनेगी. आईटीआई और 10वीं दोनों में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी है. दोनों को बराबर वेटेज मिलेगा.

उत्तर-पूर्वी रेलवे में अपरेंटिसशिप वैकेंसी-

मैकेनिकल वर्कशॉप गोरखपुर- 411
सिग्नल वर्कशॉप गोरखपुर कैंट- 63
ब्रिज वर्कशॉप गोरखपुर कैंट- 35
मैकेनिकल वर्कशॉप इज्जतनगर-151
डीजल शेड इज्जतनगर-60
कैरिज एंड वैगन इज्जतनगर- 64
कैरिज एंड वैगन लखनऊ जंक्शन-155
डीजल शेड गोंडा-23
कैरिज एंड वैगन वाराणसी- 75

रेलवे में अपरेंटिसशिप के लिए ऊंचाई

आईटीआई अपरेंटिसशिप के लिए उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 15 साल और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए. अधिकतम उम्र सीमा में एससी/एसटी को 5 साल और ओबीसी को तीन साल की छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क

उत्तर-पूर्वी रेलवे में निकली अपरेंटिसशिप भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है. एससी/एसटी, महिलाओं और दिव्यांग के लिए आवेदन फ्री है.

शारीरिक मापदंड

रेलवे में इस आईटीआई अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए न्यूनतम शारीरिक मापदंड भी मांगा गया है. इसके लिए उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 137 सेमी, वजन 25.4 किलोग्राम, सीने का फुलाव 3.8 सेमी होना चाहिए.

नॉर्थ-ईस्टर्न रेलवे अपरेंटिसशिप नोटिफिकेशन

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *