खेल|News T20: 17 जनवरी को खेले गए तीसरे और अंतिम टी20 मुकाबले में भारत ने डबल सुपर ओवर में अफगानिस्तान को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मात दी।

बता दें, यह काफी रोमांचक मुकाबला था लेकिन अंत में भारत ने इस मैच को अपने नाम किया।

मुकाबले के दौरान जब पहला सुपर ओवर फेंका जा रहा था तब भारत को अंतिम गेंद पर दो रनों की जरूरत थी। हालांकि इसके बाद रोहित शर्मा ने रिंकू सिंह को तीसरे बल्लेबाज के रूप में बुलाया और वो खुद रिटायर्ड आउट होकर पवेलियन लौट गए। दरअसल रोहित शर्मा ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि रिंकू सिंह उनसे तेज भागते हैं और वो खुद इस मैच में जीत दर्ज करना चाहते थे। इसी को लेकर भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने अपना पक्ष रखा।राहुल द्रविड़ ने कहा कि, ‘यह बिल्कुल रविचंद्रन अश्विन के स्तर वाली सोच थी।’

अफगानिस्तान के मुख्य कोच जोनाथन ट्रोट भी इस चीज को देखकर काफी हैरान थे कि आखिर यह फैसला क्यों लिया गया था? हालांकि बाद में उन्होंने खुद यह कहा कि उन्हें नियम के बारे में ज्यादा नहीं पता था और वो खुद सभी तरह के नियम को समझने की कोशिश कर रहे हैं।

भारत ने तीन मैच की टी20 सीरीज को 3-0 से किया अपने नाम

इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 212 रन बनाए थे। टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 69 गेंदों पर 11 चौके और आठ छक्कों की मदद से 121 रनों की रिकॉर्डतोड़ शतकीय पारी खेली। यही नहीं रिंकू सिंह ने भी इस मैच में 69* रनों का बहुमूल्य योगदान दिया। हालांकि अफगानिस्तान की ओर से गुलबदिन नाईब ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंद में चार चौके और चार छक्कों की मदद से 55 रनों की तूफानी पारी खेली।

उनकी इस पारी की वजह से अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 212 रन बनाए। इसके बाद पहले सुपर ओवर में भारतीय टीम की ओर से मुकेश कुमार ने गेंदबाजी की और अफगानिस्तान ने 16 रन बनाए। हालांकि रोहित शर्मा की आक्रामक बल्लेबाजी की वजह से पहला सुपर ओवर भी टाई में समाप्त हुआ। दूसरे सुपर ओवर में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 11 रन ही बना पाए।

सबसे हैरान कर देने वाली बात यह थी कि भारतीय टीम की ओर से दूसरा सुपर ओवर रवि बिश्नोई फेंकने आए थे। तमाम लोग इस चीज को देखकर काफी हैरान थे। हालांकि रवि बिश्नोई ने तमाम भारतीय फैंस और रोहित शर्मा के फैसले को निराश नहीं किया और उन्होंने तीन गेंदों पर एक रन देकर दो विकेट झटके और भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *