भिलाई: सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण जागरूकता फैलाने के साथ भिलाई के इस्पात बिरादरी एवं नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। भिलाई इस्पात संयंत्र इस्पात ने उत्पादन के साथ-साथ पर्यावरण की रक्षा के लिए कई पहल किए और पर्यावरण संरक्षण में हमेशा अग्रणी रहा है।
पर्यावरण दिवस के अवसर पर, बीएसपी कर्मचारी सुबह 07.00 बजे वॉकथॉन में भाग लेंगे, जिसे बीएसपी के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। वॉकथॉन इस्पात भवन से शुरू होगा और इक्विपमेंट स्क्वायर से होकर पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाते हुए एचआरडी सेंटर पर समाप्त होगा।

भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवा विभाग (टीएसडी) के उद्यानिकी अनुभाग द्वारा सेक्टर-8 स्थित बीएसपी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। स्कूल परिसर में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में श्री अनिर्बान दासगुप्ता के नेतृत्व में पौधे लगाए जाएंगे। संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारीगण भी संयंत्र कर्मियों और बीएसपी स्कूल के विद्यार्थियों के साथ पौधारोपण अभियान में हिस्सा लेंगे।

विश्व पर्यावरण दिवस-2024 के अवसर पर संयंत्र के अन्य विभागों में भी पौधारोपण अभियान और पर्यावरण सम्बंधित अन्य गतिविधियाँ आयोजित की जाएगी। भिलाई के सबसे पुराने महिला संगठनों में से एक भिलाई महिला समाज (बीएमएस) द्वारा भी अध्यक्ष (बीएमएस) श्रीमती त्रिपर्णा दासगुप्ता के मार्गदर्शन में सेक्टर-1 स्थित बीएमएस-मसाला इकाई में पौधारोपण अभियान का आयोजन किया जाएगा।

विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के अंतर्गत भिलाई इस्पात संयंत्र में चल रही पर्यावरण संरक्षण सम्बन्धित विभिन्न गतिविधियाँ 05 जून 2024 को भिलाई निवास में विश्व पर्यावरण दिवस-2024 के मुख्य समारोह के साथ संपन्न होंगी। विश्व पर्यावरण दिवस हर साल मनाया जाता है और इसका उद्देश्य, पृथ्वी की रक्षा और उसकी हरियाली को बनाये रखने के प्रयास में दुनिया भर के लोगों को एकजुट करना है। इस वर्ष इसकी थीम – भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे से बचाव पर केंद्रित “हमारी भूमि हमारा भविष्य” है, जो दुनिया भर के समुदायों और इकोसिस्टम को प्रभावित करने वाली महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चुनौतियों पर प्रकाश डालता है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *