शेयर मार्केट|News T20: अंतरिम बजट पेश करने की तैयारियां अब अपने अंतमि चरण में हैं. सैलरीड क्लास टैक्स के मोर्चे पर संभावित बदलावों का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. आर्थिक अनिश्चितताओं और वैश्विक महामारी से चल रही रिकवरी के साथ, सैलरीड क्लास के लोग ऐसे उपायों की उम्मीदें कर रहे हैं, जो उनके फाइनेंशियल बर्डेन को कम कर सकते हैं और आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा दे सकते हैं.

सैलरीड क्लास के लोगों की कुछ प्रमुख अपेक्षाएं इस प्रकार हैं

इनकम टैक्स स्लैब संशोधन

सैलरीड क्लास के लोगों की पहली अपेक्षा इनकम टैक्स स्लैब संशोधन है. कई लोग बुनियादी छूट सीमा में वृद्धि की उम्मीद करते हैं, जिससे लोगों को अपनी मेहनत से अर्जित इनकम का अधिक हिस्सा अपने पास बनाए रख सकें. यह संशोधन सैलरीड क्लास के लिए आय के बचत में योगदान कर सकता है, जिससे बाद में कंज्यूमर खर्च को बढ़ावा मिलेगा.

स्टैंडर्ड डिडक्शन में बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीद

सैलरीड क्लास स्टैंडर्ड डिडक्शन में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है. हाई स्टैंडर्ड डिडक्शन न केवल टैक्सेबल इनकम से राहत प्रदान करती है, बल्कि लोगों के लिए टैक्स दाखिल करने की प्रॉसेस को भी सरल बनाती है.

होम लोन इंटरेस्ट डिडक्शन

रियल एस्टेट की बढ़ती लागत को देखते हुए, लोगों को होम लोन इंटरेस्ट के लिए डिडक्शन लिमिट में बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीद है. यह उपाय घर खरीदने को प्रोत्साहित करेगा और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देगा.

मेडिकल रीइंबर्समेंट और हेल्थ इंश्योरेंस डिडक्शन

महामारी की वजह से हेल्थ के बढ़ते महत्व के साथ, लोगों को मेडिकल रीइंबर्समेंट लिमिट और हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर डिडक्शन में बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीद है. इससे न केवल हेल्थ केयर खर्चों को सपोर्ट मिलेगा बल्कि लोगों को व्यापक हेल्थ कवरेज में निवेश करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा.

एजुकेशन लोन इंटरेस्ट डिडक्शन

जैसे-जैसे एजुकेशन की कॉस्ट बढ़ रही है. एजुकेशन लोन पर इंटरेस्ट के लिए डिडक्शन लिमिट का एक्सपैंशन की उम्मीद की जा रही है. इससे परिवारों को एजुकेशनल एक्सपेंसेज को मैनेज करने में मदद मिलेगी और हायर एजुकेशन को प्रोत्साहित किया जा सकेगा.

घर से काम करने के खर्च पर टैक्स बेनिफिट

वर्क फ्राम होम अधिक प्रचलित होने के साथ, घर से काम के खर्चों से संबंधित टैक्स बेनिफिट की उम्मीद की जा रही है. इसमें होम ऑफिस सेटअप कॉस्ट, इंटरनेट बिल और दूर से काम करते समय किए गए अन्य संबंधित खर्चों के लिए कटौती शामिल हो सकती है.

सेविंग और इन्वेस्टमेंट के लिए प्रोत्साहन

सैलरीड क्लास सेविंग और इन्वेस्टमेंट को प्रोत्साहित करने वाले उपायों को देखने के लिए उत्सुक है. इसमें पीएफ, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS), और इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) जैसे अलग-अलग इन्वेस्टमेंट टूल्स पर टैक्स बेनिफिट पर फिर से विचार करना शामिल हो सकता है.

आवश्यक वस्तुओं के लिए GST रिफॉर्म

यह सीधे तौर पर इनकम टैक्स से संबंधित नहीं है, लेकिन लोग आवश्यक वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) में भी रिलीफ की उम्मीद कर रहे हैं. दैनिक आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी कम करने से परिवारों पर वित्तीय बोझ कम हो सकता है.

 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *