भिलाई[न्यूज़ टी 20] नई दिल्ली. नौकरी के अलावा अलग से रेगुलर इनकम का ऑप्शन चाहिए तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS) एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इस स्कीम में निवेशकों को एकमुश्त पैसा जमा करना होता और हर महीने कमाई का मौका मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की स्कीम होने के कारण आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है. इसमें निवेशकों को 6.6 फीसदी का शानदार रिटर्न भी मिलता है. यह स्कीम 5 साल की है, जिसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

सिर्फ 1000 रुपये में खुल जाएगा अकाउंट

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत सिर्फ 1000 रुपये में अकाउंट खोला जा सकता है.

18 साल की उम्र पूरी कर चुका कोई भी व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है. पोस्ट ऑफिस एमआईएस में सिंगल और ज्वॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा है. एक व्यक्ति एक साथ ज्यादा से ज्यादा 3 अकाउंट होल्डर के साथ अकाउंट खुलवा सकता है.

ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश संभव 

इस स्कीम में सिंगल अकाउंट के जरिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है. वहीं, ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं.

9 लाख रुपये लगाकर हर महीने पाएं 4950 रुपये

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है. इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है यानी 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम होने लगेगी. अगर आप एकमुश्त 9 लाख रुपये ज्वॉइंट अकाउंट में जमा कर देते हैं

तो 5 साल बाद 6.6 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से इस रकम पर कुल ब्याज 59,400 रुपये होगा. इस रकम को साल के 12 महीनों में बांट दिया जाएगा.

इस तरह हर महीने का ब्याज करीब 4,950 रुपये होगा. इस तरह से हर महीने आपको 4,950 रुपये की कमाई हो सकती है. अगर सिंगल अकाउंट के जरिए 4.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो मंथली आने वाला ब्याज 2475 रुपये होगा.

1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते

इस अकाउंट को खुलवाने की एक शर्त ये है कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते हैं. वहीं अगर अपनी मैच्योरिटी पीरियड पूरी होने से पहले यानी 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं

तो मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर वापस कर दी जाएगी. वहीं मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पैसे निकालते हैं तो स्कीम के सारे फायदे मिलेंगे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *