Punjab National Bank: भारत के सबसे बड़े और सबसे पुराने बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से 12 अगस्त तक KYC विवरण अपडेट करने के लिए कहा है.  शुक्रवार को बैंक ने बयान जारी करते हुए कहा है कि तय समय सीमा में अगर कस्टमर्स केवाईसी डिटेल अपडेट करने में विफल रहते हैं तो उनके अकांउट सस्पेंड कर दिए जाएंगे.

बैंक ने कहा है कि यह अल्टीमेटम उन कस्टमर्स के लिए है जिनके खाते 31 मार्च 2024 तक केवाईसी अपडेट हो जाने चाहिए थे. इसके तहत कस्टमर्स को अपनी शाखा में जाकर आईडी प्रमाण, पता प्रमाण, हालिया फोटो, पैन, आय प्रमाण, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी अपडेट करके केवाईसी करना आवश्यक है.

12 अगस्त तक कराएं KYC

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों से 12 अगस्त तक KYC अपडेट करने के लिए कहा है जिससे उनका कामकाज सुचारू रूप से सुनिश्चित हो सके.

बैंक ने यह भी कहा है कि KYC 12 अगस्त 2024 तक पीएनबी वन ऐप/इंटरनेट बैंकिंग सर्विसेज (आईबीएस)/पंजीकृत ई-मेल/पोस्ट के माध्यम से या किसी भी शाखा में व्यक्तिगत रूप से जाकर किया जा सकता है.

बैंक गए बिना KYC अपडेट कैसे करें?

कस्टमर्स बैंक गए बिना भी अपना केवाईसी डिजिटल रूप से अपडेट कर सकते हैं. जो कस्टमर्स अपना केवाईसी ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं, उनके लिए भी रिजर्व बैंक ने दिशानिर्देश जारी किए हैं.

RBI के एक सर्कुलर के अनुसार, “बैंकों को कस्टमर्स के पंजीकृत ईमेल आईडी, पंजीकृत मोबाइल नंबर, एटीएम, डिजिटल चैनल (जैसे) के माध्यम से इस तरह की सुविधा प्रदान करने की सलाह दी गई है. कस्टमर्स ऑनलाइन बैंकिंग/इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल एप्लिकेशन), पत्र इत्यादि के माध्यम से अपना केवाईसी अपडेट कर सकते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *