प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में मंत्रिमंडल के अहम मंत्रालयों सहित बैकडोर ब्यूरोक्रेसी में कोई भी बड़ा बदलाव नहीं किया है. संभवतः पीएम का अपनी टीम पर यह भरोसा ही है कि उनको बदलाव की कोई जरूरत महसूस नहीं हुई है. गृह, रक्षा, विदेश, वित्त जैस तमाम बड़े मंत्रालय पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के नेता ही इस नई सरकार में संभालते नजर आ रहे हैं.

इस बीच पीएम मोदी ने अपने कुख अधिकारियों पर भी पहले की ही तरह भरोसा जताया है. मोदी सरकार ने अजीत डोभाल को एक बार फिर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है. अजीत डोभाल का यह तीसरा कार्यकाल होगा. अजीत डोभाल को साल 2014 में नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर बनाया गया था. साल 2019 में भी उनके कार्यकाल को बरकरार रखा गया. अजीत डोभाल के अलावा पीके मिश्रा भी प्रधानमंत्री मोदी के प्रधान सचिव के पद पर बने रहेंगे. अजीत डोभाल की पहचान पीएम मोदी की नजर में जेम्स बॉन्ड जैसी है.

हाई लेवल मीटिंग

जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुई आतंकी घटनाओं को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल समेत अन्य अधिकारियों के साथ हाई लेवल बैठक की. बैठक में पीएम मोदी को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा संबंधी स्थिति की पूरी जानकारी ली. इस दौरान अधिकारियों ने उन्हें आतंकवाद विरोधी प्रयासों से अवगत कराया गया.

पीएम मोदी ने बैठक में आतंकवाद के खिलाफ सख्त एक्शन के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा पीएम मोदी ने आतंकी हमलों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की. साथ ही उन्होंने घाटी में सुरक्षाबलों की तैनाती और एक्शन प्लान को लेकर भी जानकारी ली है. एलजी मनोज सिन्हा ने पीएम मोदी को जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात पर जानकारी दी है और स्थानीय प्रशासन के प्रयासों के बारे में भी बताया.

बता दें कि बीते 4 दिनों में जम्मू-कश्मीर में तीन जगह रियासी, कठुआ और डोडा जिले में आतंकी हमला हुआ है. इन आतंकी हमलों में 9 लोगों और एक सुरक्षाबल के जवान की जान चली गई. इसके अलावा कई सुरक्षाकर्मी और अन्य लोग घायल भी हुए हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *