Modi हिमाचल प्रदेश को 3650 करोड़ विकास कार्यों की सौगात

PM मोदी देंगे इस राज्य को 3650 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात, ऐतिहासिक कुल्लू दशहरा में लेंगे हिस्सा…

NEWST20 | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे । इस दौरान पीएम मोदी एम्स बिलासपुर का उद्घाटन करने के साथ ही राज्य को 3650 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात देंगे । पीएम मोदी ऐतिहासिक कुल्लू दशहरा में भी हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन का बनाने की 1690 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना की नींव भी रखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क की आधारशिला रखेंगे और बंदला में सरकारी हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन करेंगे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब साढ़े 11 बजे एम्स बिलासपुर का उद्घाटन करेंगे। उसके बाद वह दोपहर करीब 12:45 बजे बिलासपुर के लुहनू मैदान पहुंचेंगे, जहां वे कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और एक सार्वजनिक समारोह को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर करीब 3:15 बजे कुल्लू के ढालपुर मैदान पहुंचेंगे, जहां वे कुल्लू दशहरा समारोह में हिस्सा लेंगे।

एम्स बिलासपुर –

एम्स बिलासपुर का शिलान्यास भी अक्टूबर 2017 में प्रधानमंत्री मोदी ने ही किया था। एम्स बिलासपुर 1470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बना, 18 स्पेशलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, 64 आईसीयू बेड के साथ 750 बेड वाला एक अत्याधुनिक अस्पताल है। 247 एकड़ में फैला यह अस्पताल 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाओं, अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन, एमआरआई आदि जैसी आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों, अमृत फार्मेसी और जन औषधि केंद्र और 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक से लैस है. अस्पताल हर साल एमबीबीएस कोर्स के लिए 100 छात्रों और नर्सिंग कोर्स के लिए 60 छात्रों को प्रवेश देगा।

inauguration of bilashpur AIIMS

रोड प्रोजेक्ट्स –

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग-105 पर पिंजौर से नालागढ़ तक राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन का बनाने के लिए करीब 31 किलोमीटर लंबी परियोजना की आधारशिला रखेंगे। जिसकी लागत करीब 1690 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री नालागढ़ में करीब 350 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री बंदला में गवर्नमेंट हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे. ये कॉलेज लगभग 140 करोड़ रुपये की लागत से बना है।

कुल्लू दशहरा –

कुल्लू दशहरा महोत्सव 5 से 11 अक्टूबर तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाया जाएगा । यह महोत्सव इस मायने में अनूठा है कि यह घाटी के 300 से अधिक देवताओं की सभा है। त्योहार के पहले दिन, देवता अपनी अच्छी तरह से सजाई गई पालकियों में मुख्य देवता भगवान रघुनाथ जी के मंदिर में अपनी पूजा करते हैं और फिर ढालपुर मैदान के लिए आगे बढ़ते हैं। ऐतिहासिक कुल्लू दशहरा समारोह में प्रधानमंत्री मोदी इस दिव्य रथ यात्रा और देवताओं की भव्य सभा के साक्षी बनेंगे। यह पहली बार होगा जब देश के प्रधानमंत्री कुल्लू दशहरा समारोह में हिस्सा लेंगे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *