भिलाई [न्यूज़ टी 20] PMO Declares Assets of Ministers: 2021-22 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चल संपत्ति बढ़कर 26.13 लाख रुपये हो गई. उन्होंने गुजरात के रेजिडेंसियल प्लॉट में संपत्ति दान की, जिसके बाद उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है.

इंडियन एक्सप्रेस ने PMO के हवाले से बताया, मार्च 2021 से मार्च 2022 के बीच पीएम की चल संपत्ति 1,97,68,885 से बढ़कर 2,23,82,504 रुपये हो गई. इसमें फिक्स्ड डिपॉजिट, बैंक बैलेंस, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज, ज्वैलरी और नकदी शामिल है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अचल संपत्ति के कॉलम में पीएम मोदी को NIL दर्शाया है. इसके नीचे एक नोट है, जिसमें लिखा है, ”अचल संपत्ति सर्वेक्षण संख्या 401/ए तीन अन्य संयुक्त मालिकों के साथ संयुक्त रूप से किया गया था प्रत्येक के पास 25 फीसदी बराबर हिस्सा था,

जो कि अब स्वामित्व में है क्योंकि इसे दान कर दिया गया है.” रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएम मोदी ने 45 ग्राम वजनी चार सोने की अंगूठियों के बारे में घोषणा की है, जिनकी कीमत 1,73,063 है, जो कि सालभर पहले 1,48,331 रुपये थी. पति या पत्नी के स्वामित्व वाली संपत्ति के विवरण के कॉलम में प्रधान मंत्री ने लिखा है, ”ज्ञात नहीं.”

रिपोर्ट के मुताबिक, PMO की वेबसाइट ने हालिया घोषणा में 10 केंद्रीय मंत्रियों की संपत्ति के बारे में भी बताया है. इनमें राजनाथ सिंह, आरके सिंह, धर्मेंद्र प्रधान, हरदीप सिंह पुरी, जी किशन रेड्डी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पुरुषोत्तम रूपाला, वी मुरलीधरन,

फग्गन सिंह कुलस्ते और 6 जुलाई 2022 को पदभार छोड़ने वाले मुख्तार अब्बास नकवी शामिल हैं. 30 कैबिनेट मंत्रियों में से आठ मंत्रियों की संपत्ति का विवरण उपलब्ध है और 45 राज्य मंत्रियों में से दो का विवरण लिस्ट में शामिल है. वहीं, स्वतंत्र प्रभार वाले दो राज्य मंत्रियों का विवरण उपलब्ध नहीं है. 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *