भिलाई [न्यूज़ टी 20] Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana: किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने कई तरह की योजनाएं चलाई हुई हैं. इनमें पीएम-किसान सम्मान निधि योजना और पीएम श्रम योगी मानधन योजना बहुत ही पॉपुलर हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना किसानों और श्रमिकों के लिए एक पेंशन योजना है. इसके तहत लाभार्थी को 60 साल बाद 36,000 रुपये सालाना की पेंशन दी जाती है.

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके तहत किसान बिना किसी कागजी खानापूर्ति के सीधे पीएम श्रम योगी मानधन योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

आखिर पीएम श्रम योगी मानधन योजना क्या है और इसका फायदा कैसे उठाया जा सकता है. इसके बारे में यहां विस्तार से बताया जा रहा है.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana)
प्रधानमंत्री मानधन योजना के अंतर्गत देश के सभी छोटे और सीमांत किसानो को बुढ़ापे में जीवनयापन करने के लिए सरकार द्वारा पेंशन प्रदान की जाएगी. इस योजना की शुरुआत 31 मई, 2019 को की गई थी. 

पीएम मानधन योजना के तहत किसानो को 60 साल की आयु पूरी होने पर हर महीने 3000 रुपये की पेंशन दी जाती है. इस योजना के तहत अगर लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी की पत्नी को प्रतिमाह 1500 रुपये दिए जाएंगे.

हर महीन जमा करना होगा प्रीमियम

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने की उम्र 18 साल से 40 साल तक निर्धारित की गई है. रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद किसान को हर महीने प्रीमियम जमा करना होगा.

18 वर्ष की आयु वाले किसान को हार महीने 55 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा. जबकि, 40 वर्ष की आयु वाले किसान को 200 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा. इसमें 60 की उम्र पूरा होने के बाद 3,000 रुपये हर महीने पेंशन मिलती है.

इस योजना के अंतर्गत किसान द्वारा 50 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान किया जाता है और बाकि 50 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है. इस योजना के तहत जीवन बीमा निगम नोडल एजेंसी की तरह कार्य करती है.

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

आप किसान हैं और आप पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो आपको पीएम श्रम योगी मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए किसी तरह की कागजी खानापूर्ति की जरूरत नहीं होगी.

पेंशन योजना के लिए हर महीने दिया जाने वाला प्रीमियम भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से ही कट जाएगा.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. आप किसान मानधन योजना की वेबसाइट https://maandhan.in/shramyogi पर जाकर खुद भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *