कर्नाटक के बाद गोवा सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी (Petrol-Diesel Price Hike) का ऐलान किया है. सरकार ने पेट्रोल 1 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है, डीजल के दाम में 36 पैसे का इजाफा किया है. यह बढ़ोतरी वैल्यू एडेड टैक्स यानी वैट (VAT) में इजाफे की वजह से हुआ है. नई दरें शनिवार (22 जून) से लागू होंगी.

गोवा सरकार ने 22 जून से पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाने की घोषणा की है. न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, राज्य सरकार में अवर सचिव (वित्त) प्रणब जी भट्ट ने शुक्रवार को इस बढ़ोतरी की नोटिफिकेशन जारी की. उन्होंने बताया कि 22 जून से पेट्रोल 1 रुपये और डीजल 36 पैसे महंगा हो जाएगा.

इस बढ़ोतरी के बाद कितनी हो जाएगी कीमत? 

भट्ट ने कहा, ”वैट में वृद्धि का मतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में क्रमश: 1 रुपये और 36 पैसे की वृद्धि होगी. गोवा में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 95.40 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 87.90 रुपये प्रति लीटर है.”

कांग्रेस ने गोवा सरकार पर साधा निशाना

विपक्षी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता यूरी अलेमाओ ने इसे असंवेदनशील सरकार का फैसला बताया और इसे तुरंत वापस लेने की मांग की.

कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

हाल ही में कर्नाटक सरकार ने ईंधन की कीमतों को बढ़ाने का फैसला लिया था. कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार ने पेट्रोल के दाम 3 रुपये और डीजल की कीमतों को लगभग 3.05 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला लिया था. यह बढ़ोतरी सेल टैक्‍स में संशोधन के बाद हुआ था.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *