दुनिया में अलग-अलग देश हैं और उनका अपना अलग-अलग कल्चर. किसी कल्चर में कोई जानवर पवित्र माना जाता है तो किसी कल्चर में उसे ही खराब मानते हैं. हर संस्कृति के हिसाब से अलग-अलग जीवों की पूजा भी की जाती है. आमतौर पर लोग जिस जीव को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, पड़ोसी देश चीन में उसकी डिमांड इस वक्त ज़ोरों पर है. हां, खाने के लिए नहीं बल्कि कुछ अलग ही वजह से.

शादी का कल्चर काफी बदला है औ आजकल आपने लोगों को डेस्टिनेशन वेडिंग करने के लिए किसी खूबसूरत जगह पर जाते हुए सुना होगा. इसके लिए कोई बीच तो कोई पहाड़ों पर जाकर शादी करता है, पर पड़ोसी देश चीन में शादी करने के लिए लोग ‘सुअरबाड़े’ में जा रहे हैं. इसके पीछे की वजह और भी दिलचस्प है.

शादी में सुअरों को बनाते हैं मेहमान

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण पूर्वी चीन में एक सुअरों के पालने का फार्म है, जिसे हम आम तौर पर सुअरबाड़ा कहते हैं. ज़ेजियांग प्रांत के जिनहुआ में मौजूद The Panda Pig Farm को इस वक्त लोगों ने पर्यटन स्थल के साथ-साथ डेस्टिनेशन वेडिंग का वेन्यू बना रखा है.

खुद फार्म के मालिक शेन ने बताया कि पिछले साल यहां पर 200 जोड़ों ने आकर शादी की. यहां पर कुल 3000 काले-सफेद सुअर रहते हैं. चूंकि लोग यहां घूमने और शादी करने आते हैं, ऐसे में इस बात के लिए खास तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है कि यहां दुर्गंध न आए. दिलचस्प तो ये है कि शादी की फोटो में भी सुअरों को खासतौर पर शामिल किया जाता है.

अब जान लीजिए मज़ेदार वजह …

आप सोच रहे होंगे कि आखिर सुअरों को शादी में शामिल किया क्यों जाता है? तो इसके पीछे काफी कल्चरल वजह है. चीन में हर साल को एक जीव का नाम दिया जाता है. यहां शादी करने के लिए वे कपल्स आते हैं, जिनका जन्म ईअर ऑफ पिग में हुआ था. वे जानवरों से अपना जुड़ाव महसूस करते हैं और उन्हें शादी में शामिल करना चाहते हैं. वैसे इस फार्म में लोगों को घुमाया भी जाता है और उनसे जुड़ी सारी जानकारियां भी दी जाती हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *