Government Pension scheme [ News T20 ] | सरकारी कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। सरकार कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ा सकती है। पीएम मोदी की आर्थिक सलाहकार समिति ने एक सुझाव दिया है जिसमें लोगों को रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने की सलाह दी गई है। साथ ही देश में यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम लागू करने का सुझाव दिया गया है।

कर्मचारियों को हर महीने मिलेगी पेंशन –

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों को हर महीने न्यूनतम 2,000 रुपये पेंशन देने के लिए कहा गया है। आर्थिक सलाहकार समिति ने सीनियर सिटीजन की आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने की सिफारिश की है।

कर्मचारियों का स्किल डेवलपमेंट भी होगा –

अगर कामकाजी उम्र की आबादी बढ़ानी है तो रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने की जरूरत है। रिपोर्ट के मुताबिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर प्रेशर को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है। साथ ही 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है। ताकि, वह भी काम के मुताबिक अपनी स्किल्स को बेहतर कर सकें।

सरकार बना सकती है नीति –

सरकार से ऐसी नीतियां बनाने के लिए कहा गया है जिससे कौशल विकास हो सके। इस कौशल विकास में असंगठित सेक्टर, रिफ्यूजी और ऐसे लोगों को शामिल करने की बात कही है जिससे वह किसी स्किल में ट्रेनिंग ले सके। उन्हें ट्रेंड किया जाए, ताकि वह काम करने वाले आबादी की गिनती में शामिल हो सके।

वर्ल्ड पॉपुलेशन की रिपोर्ट –

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट के अनुसार साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन होंगे। इनमें से 19.5 करोड़ व्यक्ति रिटायर लोगों की केटेगरी में आ जाएंगे। साल 2019 में भारत की करीब 10 फीसदी यानी 14 करोड़ लोग फिलहाल सीनियर सिटीजन की केटेगरी में है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *