By POORNIMA

भिलाई: कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा के पास राजस्व विभाग की पटवारी सुश्री इन्द्रा मनोचा के विरुद्ध भ्रष्टाचार का प्रकरण सामने आया। प.ह.नं.50 तहसील व जिला दुर्ग में पदस्थ इस पटवारी के द्वारा रिश्वत मांगे जाने का ऑडियो और वीडियो क्लिप शिकायतकर्ता के द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

प्रथम दृष्टया में यह आरोप सत्य प्रतीत हो रहा है। कलेक्टर ने मामले की गंभीरता को देखते हुए, वस्तुस्थिति का संज्ञान लिया और तुरंत दोषी पटवारी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इस अवसर पर उन्होंने अन्य शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने कार्य को कर्तव्य एवं निष्ठा पूर्वक करने की सलाह भी दी है।

वही दूसरी ओर एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने जामुल के हल्का नम्बर 13/18 के पटवारी नीलकमल सोनी को 6000 रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा है।नीलकमल सोनी ने नामांतरण एवं ऋण पुस्तिका बनाने के नाम पर 6000 रुपये के रिश्वत की मांग की थी जिस पर शिकायत कर्ता ने एंटी करप्शन ब्यूरो से रिश्वत मांगे जाने की शिकायत की।

जिस आज रिश्वत लेते हुए पटवारी को पटवारी कार्यालय में रंगे हाथों पकड़ा गया। आरोपी पटवारी के विरूद्ध धारा 7 (क), 12 भ्र0नि0अधि0 1988 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर उनके विरूद्ध अग्रिम वैधानिक कार्यवाही कर न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।

कलेक्टर ने अपने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि शासकीय कर्मचारी व प्रशासनिक अमला आमजन की सेवा के लिए है, इसलिए प्रत्येक शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारी का कर्तव्य है कि वह आम नागरिकों को यह सेवा बिना किसी बाधा के मुहैया कराये और नागरिकों के अधिकारों का संरक्षण करे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *