Panchak in November December 2022: हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में पंचक के समय को शुभ काम करने के लिए अशुभ बताया है. यहां तक कि कुछ कामों को तो पंचक काल में पूरी तरह वर्जित बताया गया है. हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने में पंचक लगते हैं, जो कि 5 दिन के होते हैं. नवंबर महीने के आखिरी हफ्ते में पंचक लगने वाले हैं, जो कि दिसंबर के पहले हफ्ते में खत्‍म होंगे. ऐसे में पंचक शुरू होने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लेना चाहिए और इनका पंचक के दौरान ध्‍यान रखना चाहिए. वरना पंचकों में कुछ बातों की अनदेखी जिंदगी भर के लिए पछतावे का कारण बन सकती है.

नवंबर में लगेंगे अग्नि पंचक 

नवंबर 2022 में लगने जा रहे पंचक अग्नि पंचक हैं. जब पंचक मंगलवार से शुरू होते हैं, तो उसे अग्नि पंचक कहा जाता है. इस बार पंचक 29 नवंबर, मंगलवार से शुरू होंगे और 4 दिसंबर, रविवार की रात को खत्‍म होंगे. इन 5 दिनों के दौरान बहुत संभलकर रहना होगा क्‍योंकि अग्नि पंचकों को ज्‍योतिष में अशुभ माना गया है. इस दौरान कोई भी शुभ काम न करें, साथ ही कुछ अन्‍य बातों का भी ध्‍यान रखना होगा, वरना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

अग्नि पंचक के दौरान न करें ये काम 

– माना जाता है कि अग्नि पंचक में आग लगने का भय ज्यादा होता है. ऐसे में इस दौरान आग को लेकर विशेष ध्‍यान रखें. खासतौर पर इन पंचकों के दौरान किसी भी तरह की मशीनें, हथियार, निर्माण से जुड़ी चीजें न खरीदें.

– पंचक के दौरान लकड़ी, लकड़ी का सामान, ईंधन न खरीदें.

– चारपाई, पलंग खरीदना, घर की छत डलवाना या घर का निर्माण शुरू करना बहुत अशुभ साबित होगा.

– पंचक के 5 दिनों में दक्षिण दिशा की यात्रा करने से बचें. दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना गया है. पंचक में इस दिशा की यात्रा करना हानिकारक साबित हो सकता है.

– अग्नि पंचक के दौरान मंगल से जुड़ी चीजों का इस्‍तेमाल सावधानी से करें. साथ ही गुस्‍सा न करें.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *