भिलाई: द इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) भिलाई शाखा द्वारा विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस के अवसर पर भिलाई इस्पात संयंत्र के टेलीकॉम विभाग और भारत संचार निगम लिमिटेड छत्तीसगढ़ के सहयोग से 17 मई, 2024 को इंजीनियर भवन, सिविक सेंटर, भिलाई में एक व्याख्यान कार्यक्रम किया गया था।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) भिलाई इस्पात संयंत्र श्री ए के चक्रवर्ती थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्य महाप्रबंधक, भारत संचार निगम लिमिटेड, छत्तीसगढ़, श्री वी के छबलानी तथा महाप्रबंधक (टेलीकॉम) और भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यकारी मुख्य महाप्रबंधक (इलेक्ट्रिकल) प्रकाश उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम में विशेषज्ञ वक्ता के रूप में, इंस्पेक्टर (साइबर सेल, दुर्ग पुलिस) डा संकल्प राय तथा उप प्रबंधक (टेलीकॉम, बीएसपी) श्री हरविंदर सिंह कम्बो उपस्थित थे। कार्यक्रम के आरम्भ में स्वागत भाषण देते हुए द इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) की भिलाई शाखा के अध्यक्ष श्री पुनीत चौबे ने विश्व दूरसंचार एवम सूचना सोसायटी दिवस के आयोजन के महत्त्व और इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिवस के लिए निर्धारित विषय ” डिजिटल इनोवेशन के द्वारा सस्टेनेबल डेवलपमेंट” के बारे में बताया ।

चौबे ने कहा कि इस विषय का उद्देश्य, पृथ्वी पर उपस्थित संसाधनों को वर्तमान पीढ़ी एवम आने वाली पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रखने की दिशा में सूचना प्रौद्योगिकी एवं डिजिटल इनोवेशन के माध्यम से किस प्रकार संतुलित उपयोग करना है और विषय पर विश्व समुदाय का ध्यान आकृष्ट करना है। उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा, हरित परिवहन, कृषि, स्मार्ट सिटी, पर्यावरण निगरानी आदि विषयों में डिजिटल इनोवेशन के द्वारा होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी ।

मुख्य अतिथि श्री ए के चक्रवर्ती, कार्यपालक निदेशक सामग्री प्रबंधन भिलाई इस्पात संयंत्र ने अपने उद्बोधन में कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल तकनीक के विकास से संस्थाओं की कार्यप्रणाली में गुणात्मक परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा किआज से तीस वर्ष पहले जिस किसी कार्य के लिए उत्पादन स्थल पर जाना पड़ता था वह वर्तमान में कार्यालय में डिजिटल माध्यम से सहज रूप से किया जा सकता है। श्री चक्रवर्ती ने बताया की जब उन्होंने सेल में सेवा प्रारंभ की तब उन्हे शॉप फ्लोर पर कठोर परिश्रम और मेहनत से काम करने की सीख दी गई पर आज के युवा अभियंताओं को स्मार्ट वर्किंग करने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि आज कार्यालय में बैठकर ही प्लांट के संचालन पर नजर रखी जा सकती है।

चक्रवर्ती ने कहा कि डिजिटल तकनीक जैसे विडियो कांफ्रेंस , सोशल मीडिया से न केवल कार्मिकों के बीच आपसी संवाद सुगम हुआ है अपितु सामग्री विक्रेताओं और बाह्य संस्थाओं से संवाद बहुत अधिक आसान हो गया है। चक्रवर्ती ने कहा कि इंडस्ट्री 4.0 के द्वारा भविष्य में संयंत्र संचालन में भी आंशिक रूप से मानवीय जिम्मेदारी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को दे दी जाएगी जिससे निर्णय क्षमता में वृद्धि अपेक्षित है| उन्होंने डाटा इंटीग्रेशन एवं डाटा विश्लेषण के द्वारा आने वाले समय में गुणवत्ता और कार्यक्षमता में सुधार की चर्चा की । उन्होंने उपस्थित जनों से आवाहन किया कि डिजिटल प्रगति के साथ ही हमे साइबर सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देना होगा।

विशिष्ट अतिथि, वी के छबलानी, मुख्य महाप्रबंधक, भारत संचार निगम लिमिटेड, छत्तीसगढ़ ने कहा की उन्होंने अपने ३० वर्ष से अधिक के सेवा काल में संचार माध्यम में आये व्यापक बदलाव को बहुत करीब से देखा है| बदलाव की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि टेलीग्राफ मोर्स कोड के ज़माने से वाई फाई तक का सफ़र एक सुखद परिवर्तन है जिसने मानव जीवन को सरल और सुगम बनाया है | छबलानी ने भारत में टेलिकॉम सेक्टर के विकास यात्रा साझा करते हुए बताया कि आज पुरे विश्व में टेलीफोन संख्या के लिहाज से भारत द्वितीय स्थान पर है तथा इस क्षेत्र में विदेशी निवेश पर चौथे स्थान पर है |

उन्होंने कहा की डिजिटल डिवाइड यानी जो लोग आधुनिक संचार उपकरणों का प्रयोग सुगमता से कर रहे हैं और जो लोग इससे वंचित हैं यह हमारे विकसित समाज और सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती रही है और बी एस एन एल ने इस अंतर को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका अदा की है | छबलानी ने कहा की बी एस एन एल को 4 जी लाने में थोडा समय लगा पर हमने आत्म निर्भर भारत के तहत काम करते हुए स्वदेशी तकनीक के विकास पर जोर दिया| उन्होंने भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में ऍफ़ टी टी एच हर घर फाइबर योजना के द्वारा डिजिटल डिवाइड के अंतर को कम करने के बारे में किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी |

विशिष्ट अतिथि,  प्रकाश, महाप्रबंधक टेलिकॉम एवं कार्यकारी मुख्य महाप्रबंधक, इलेक्ट्रिकल बी एस पी ने भिलाई इस्पात संयंत्र एवं बी एस एन एल द्वारा संयुक्त रूप से संचार के क्षेत्र में किये गए कार्यों को साझा करते हुए कहा की आने वाले समय में भिलाई इस्पात संयंत्र में डिजिटल डिवाइड को घटाने की दिशा में दोनों संस्थाएं और बेहतर सहयोग से कार्य करेंगी | उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र में नवीन तकनीक एवं डिजिटल अप ग्रेडेशन के क्षेत्र में किये गए उल्लेखनीय कार्यों की जानकारी दी |

अतिथि वक्ता डा संकल्प राय , निरीक्षक दुर्ग पुलिस रेंज साइबर सेल ने अपने प्रस्तुतिकरण में दुर्ग पुलिस रेंज की अभिनव पहल साइबर प्रहरी एप की जानकारी दी | उन्होंने बताया की साइबर प्रहरी एप हर व्यक्ति के लिए डिजिटल दुनिया के खतरों से बचने में एक अहम् विश्वसनीय साथी है | उन्होंने बताया की इस एप में साइबर खतरों से जुडी सभी सावधानी का ब्यौरा है साथ ही कोई भी साइबर संकट आने पर पुलिस द्वारा तत्काल मदद देने की कोशिश की जाती है| राय ने एक वास्तविक घटना का उल्लेख कर एक गरीब महिला जो साइबर ठगी का शिकार हो गयी थी को इस व्यवस्था से तत्काल दी गयी मदद की जानकारी दी | उन्होंने उपस्थित समुदाय की साइबर अपराधों से जुडी शंकाओं का भी समाधान किया |

अतिथि वक्ता हरविंदर सिंह केंबो , उप प्रबंधक टेलीकॉम बी एस पी ने अपने प्रस्तुतिकरण के प्रारंभ में सस्टेनेबल डेवलपमेंट के विभिन्न कारकों को समझाया।तत्पश्चात उन्होंने टेलीकॉम के क्षेत्र उपलब्ध नवीनतम तकनीक जैसे आई ओ टी, क्लाउड कम्प्यूटिंग , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेट एनालिटिक्स, ब्लॉक चैन तकनीक एवं फाइव जी नेटवर्क के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी एवम मानव समुदाय के बेहतरी हेतु उनका उपयोग कैसे हो इस पर चर्चा की। उन्होंने मौसम विज्ञान, कृषि, स्वास्थ सेवा, स्मार्ट सिटी, उपभोक्ता सेवा में इससे मिलने वाले लाभ पर चर्चा की।

इस अवसर पर भारत संचार निगम, रायपुर क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री टी के मरकाम, उपमहाप्रबंधक दुर्ग क्षेत्र  संजय दानी, भिलाई इस्पात संयंत्र के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक छाबड़ा, महाप्रबंधक श्री एच आर सिरमौर, संस्था के पूर्व अध्यक्ष पी के तिवारी, बी पी यादव,  कैलाश मल्होत्रा, कार्यकारणी सदस्य अजय साहू, श्री वी के श्रीवास्तव, संजीव सोनी, निशांत यादव, डा नागेंद्र त्रिपाठी, डा सुप्रिया त्रिपाठी, इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स भिलाई शाखा के सदस्यगण, भिलाई इस्पात संयंत्र तथा बी एस एन एल के अधिकारी, बी आई टी दुर्ग, भारती कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एवम शैक्षणिक संस्थानों के संकाय सदस्य के प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सिद्धी चौबे ने किया तथा आभार प्रदर्शन मानसेवी सचिव बसंत साहू ने किया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *