स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (UPSSSC) की तरफ से जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क के पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. नोटिफिकेशन के अनुसार राज्य में कुल 3831 पदों पर भर्ती होने वाली थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 5512 पद कर दिया गया है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 सितम्बर 2023 से शुरू हो चुकी है. इसके लिए 3 अक्टूबर 2023 तक आवेदन किया जा सकता है. ऐसे में जिन्होंने अब तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है वो जल्द से जल्द एप्लीकेशन फॉर्म भर लें.

इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाना होगा. जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन होगा. रेगिस्ट्रशन करने वाले सभी वर्ग के कैंडिडेट्स को एप्लीकेशन फीस के तौर पर सिर्फ 25-25 रुपये ही जमा करने होंगे.

UPSSSC Clerk वैकेंसी डिटेल्स

नए नोटिफिकेशन के अनुसार अब ग्रुप बी और सी में कुल 5512 पदों पर भर्तियां होंगी. बता दें कि पहले इस पद के लिए सिर्फ 3813 भर्ती होने वाले थी लेकिन अब इसके पदों की संख्या को बढ़ा दिया गया है. इस वैकेंसी में सभी वर्गों के कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 1889 पद भरे जाएंगे. वहीं, अगर बात करें ओबीसी की तो उनके लिए 763 पद निर्धारित किए गए हैं. इसके अलावा, EWS वर्ग में 326 पदों पर, एससी के लिए 770 पदों और एसटी के लिए 83 पदों पर भर्तियां होनी हैं.

UPSSSC 2023 आयु सीमा

अगर बात करें कैंडिडेट्स की उम्र की तो इस वैकेंसी में नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए. आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. कैंडिडेट्स की उम्र 1 जुलाई 2023 के आधार पर तय की जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

Junior Assistant, Clerk के लिए योग्यता

UPSSSC की तरफ से जो कैंडिडेट्स इस वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा उम्मीदवारों के पास UPSSSC PET की योग्यता होनी चाहिए. सिर्फ इतना ही नहीं आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए. इसमें हिंदी टाइपिंग के लिए 25 शब्द प्रति मिनट और इंग्लिश के लिए 30 शब्द प्रति मिनट स्पीड होनी चाहिए.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *