PM attends swearing in ceremony of new government at Raipur, in Chhattisgarh on December 13, 2023.

रायपुर|News T20: छत्तीसगढ़ में नवगठित कैबिनेट ने राज्य सरकार की नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट को मंजूरी दे दी है।राज्य सरकार ने राज्य के निवासियों को आयु सीमा में एक बार छूट देने का निर्णय लिया है, जो 1 जनवरी 2024 से 31 दिसंबर 2028 तक प्रभावी रहेगी।

उम्मीदवारों के लिए नई ऊपरी आयु 40 वर्ष होगी।

छत्तीसगढ़ सरकारी नौकरियां 2024: नई आयु सीमा

हाल ही में (पीटीआई के अनुसार), छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई की अध्यक्षता में एक बैठक में राज्य के वास्तविक निवासियों के लिए सरकारी भर्तियों में ऊपरी आयु में पांच साल की छूट के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई, जिससे अधिकतम आयु 40 हो जाएगी। जिसमें छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के तहत घोषित रिक्तियां भी शामिल होंगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आयु में यह छूट पुलिस विभाग में नई भर्तियों के लिए लागू नहीं होगी और एक बार की छूट की अवधि 1 जनवरी, 2024 से 31 दिसंबर, 2028 तक प्रभावी होगी।

इससे पहले, पिछली राज्य सरकार ने राज्य सरकार की नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 से बढ़ाकर 35 वर्ष कर दी थी, जिसे अब बढ़ाकर 40 वर्ष कर दिया गया है। कैबिनेट ने आगे निर्णय लिया कि आरक्षित श्रेणियों की अधिकतम आयु सीमा में छूट सभी छूटों को मिलाकर 45 वर्ष से अधिक नहीं होगी।

अधिकारी ने कहा कि सरकार ने कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों को आयु में पांच साल की छूट देने का फैसला किया है, यह ध्यान में रखते हुए कि उनकी भर्ती पिछले वर्षों से लंबित थी। हालाँकि, यह छूट गृह (पुलिस) विभाग में नियुक्तियों पर लागू नहीं होगी।

2018 में, राज्य पुलिस ने 2,259 रिक्त कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती शुरू की। लगभग पांच वर्षों के बाद, गृह विभाग ने 5,967 रिक्त कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों की तलाश के लिए एक घोषणा प्रकाशित की, जिसके लिए उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन दाखिल करने की प्रक्रिया चल रही थी।

अधिकारियों ने यह भी कहा, “इस पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों को उनकी महिला समकक्षों के बराबर पांच साल की छूट लागू होगी, जिन्हें पहले ही लाभ दिया जा चुका है।”

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *