रहस्य से भरपूर जगहों के बारे में सोचते ही बरमूडा ट्राइएंगल का नाम हमारे ज़ेहन में आ जाता है. ये वो जगह है जहां से सबसे ज्यादा जहाज और प्लेन गायब हुए हैं. हालांकि दुनिया में बरमूडा ट्राइएंगल के अलावा भी ऐसी कई और जगहें हैं, जिनके रहस्य आज भी अनसुलझे हैं. यहां से भी कई लोग और जहाज गायब हो चुके हैं. हम आपको आज ऐसी ही 5 जगहों के बारे में बताएंगे, जिनका राज़ कोई नहीं सुलझा पाया.

01

News18

अमेरिका के साउथ वेस्टर्न वेरमॉन्ट में स्थित ये जगह काफी रहस्यमयी मानी जाती है. 1945 में मेंडी रिवर्स नाम का शख्स इस जगह पर गाइड का काम करता था. 12 नवंबर, 1945 को लौटते वक्त मेंडी कहीं गायब हो गया था और उसका कभी पता नहीं चल पाया. इतनी ही नहीं 1949 में पहले तीन शिकारी इस जगह से गायब हुए, फिर 1949 में ही जेम्स ई जेफोर्ड नाम का व्यक्ति भी लापता हो गया. इनमें से न किसी की लाश मिली न ही उनका कोई पता चल पाया.

02

News18

रहस्य से भरपूर जगहों में एंगिकुनी झील भी है. इसके किनारे बसा गांव अपने आपमें राज़ है. बताते हैं कि 1930 में एक दिन इस गांव के सारे लोग अचानक गायब हो गए. लाबेल नाम का शख्स जब इस गांव में आया तो उसने देखा कि घर के चूल्हों पर खाना बनाने के लिए रखा हुआ था. हर घर में काम अधूरे पड़े थे तो लाबेल को लगा कि लोग कहीं गए होंगे और वापस आएंगे. हालांकि इस गांव में रहने वाले 2000 लोगों में से किसी भी व्यक्ति की पता आजतक नहीं चल पाया है.

03

News18

इस जगह पर 1950 से ही कई रहस्मयी घटनाएं होने लगीं. 1994 में जानवरों को चराने वाले टेरी और सेरमैन ने कुछ अजीबोगरीब घटनाएं होती देखीं. उन्होंने वहां एक बड़ा भेड़िया देखा, जो बछड़े का शिकार कर रहा था. उन लोगों ने बछड़े को बचाने के लिए भेड़िया को गोली मारी, लेकिन उस पर कोई असर नहीं हुआ और वो अचानक गायब हो गया. कई जानवर यहां रहस्यमयी तरीके से मारे जा चुके हैं.

04

News18

अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया राज्य में ये एक छोटा सा कस्बा है. इस जगह के लोगों को नवंबर 1966 से दिसंबर 1967 तक एक रहस्यमयी जीव डराता रहा. लोग इसे मोटमैन बोलते थे. बताते हैं ये जीव कई लोगों को दिखाई दिया. यहां 15 दिसंबर 1967 को सिल्वर ब्रिज ढहने से 46 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद मोटमैन फिर कभी दिखाई नहीं दिया.

05

News18

अमेरिका के कोलोरोडो स्टेट में मौजूद ये वैली भी रहस्य से कम नहीं. इस वैली में पालतू जानवरों के मारने की घटनाएं होती रहती हैं. जानवरों के शरीर पर घाव के निशान तो देखने को मिलते हैं, लेकिन इनकी मौत कैसे होती है, ये कोई नहीं जान पाया. इस जगह पर जूडी मेसोलिन नाम की महिला ने यूएफओ देखने की भी बात कही थी, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *