रायपुर। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर पिकअप-ड्रॉप के लिए कोई शुल्क नहीं है। चार-पांच मिनट में बाहर निकलने का भी कोई प्रावधान नहीं है। इसके लिए एयरपोर्ट पर पार्किंग ठेका चलाने वाले जोर-जबर्दस्ती नहीं कर सकते। सूचना का अधिकार के तहत एयरपोर्ट अथारिटी ने ही यह जानकारी दी है। दरअसल, स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर पिकअप-ड्रॉप को लेकर आए दिन विवाद की स्थिति बनती है।

पिकअप करने या ड्रॉप कर बाहर निकलने में चार-पांच मिनट से ज्यादा देर लगने पर 50-60 रुपए तक फाइन किया जाता है। देश के किसी भी एयरपोर्ट में ऐसी व्यवस्था नहीं है। इसे लेकर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के रायपुर महानगर अध्यक्ष आशीष अग्रवाल ने सूचना का अधिकार के तहत जानकारी मांगी थी। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया है कि प्राइवेट वाहनों में पिकअप और ड्रॉप करने के लिए कोई शुल्क निर्धारित नहीं है। कॉमर्शियल वाहनों के लिए 30 रुपए का शुल्क निर्धारित है।

बता दें कि एयरपोर्ट पर आए दिन ऐसी स्थिति बनती है, जब पिकअप या ड्रॉप करने आए लोगों के साथ बदसलूकी होती है। इसके अलावा टैक्सी वाले और निजी लोगों के बीच भी विवाद की स्थिति बनती है। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के महानगर प्रमुख ने एयरपोर्ट अथारिटी को ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि अनावश्यक भीड़ न लगे, इसलिए सीआईएसएफ के जवान निगरानी कर सकते हैं, लेकिन फाइन के रूप में जबर्दस्ती पैसे वसूलना अनुचित है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *