महासमुंद|News T20: अभियान के  तहत जिले की सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में जनभागीदारी से जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य, पालक, युवा वर्ग, बच्चों एवं किशोरी बालिकाओं के माध्यम से आंगनबाड़ी को निर्मल किया जा रहा है। इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र को साफ-सुथरा और संगठित बनाने के लिए तीन मुख्य भाग पर ध्यान केद्रित किया जा रहा है।

जिसमें- आंगनबाड़ी का परिसर जैसे प्रवेश द्वार, परिसर और बरामदे को साफ-सुथरा रखना।

अंदर का कमरा – जिसमें फर्श को साफ रखना, खाद्य वस्तुओं को साफ रखना, उपयोगी सामाग्री खिलौने, पोस्टर, प्ले कार्ड आदि को रचनात्मक ढंग के व्यवस्थित करना और बच्चों की पहॅुंच में रखना एवं एक्सपायरी डेट की दवाओं आदि का निपटान करना आदि।

रसोई एवं भण्डार कक्ष – खाद्य पदार्थ स्वास्थ्यकर हो यह सुनिश्चित करना, खाद्य वस्तुए स्वच्छ एवं सुव्यवस्थित हो।

अभियान के दौरान ग्राम सरपंच, पंचायत सचिव एवं जनभागीदारी के माध्यम से आंगनबाड़ी को साफ-सुथरा एवं व्यवथित बनाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि बच्चों को एक अनुकूल माहौल मिल सकें। इस अभियान में सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर अभियान का नेतृत्व सरपंच एवं सचिव द्वारा किया जा रहा है।

निर्मल आंगनबाड़ी अभियान के तहत गत दिवस बसना ब्लॉक के भंवरपुर सेक्टर एवं आकांक्षी ब्लाक पिथौरा सेक्टर के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सामुदायिक भागीदारी जिसमें सरपंच, सचिव, पंच, बच्चों के माता-पिता, युवाओं की सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से अपनी आंगन बाड़ियों को साफ स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *