नारायणपुर: जिले में जल जीवन मिशन योजना के तहत् अब दूर दराज के गावों में लोगों को पीने के लिए साफ पानी उनके घर तक नल कनेक्शन देकर पहुंचाया जा रहा है। योजना के तहत् हितग्राही श्रीमति संत्रीनबाई कोर्राम, पति जुगदर कोर्राम जिले के विकासखण्ड नारायणपुर से 18 किलोमीटर दूरी पर स्थित ग्राम रेमावण्ड के निवासी है। सोलर पंप के माध्यम से घर-घर नल से शुद्ध पेयजल की पूर्ति की जा रही है।

गांव की जनसंख्या वर्ष 2021 के आधार पर लगभग 650 जनसंख्या वाले इस ग्राम में 91 परिवार नल कनेक्शन लग चुका है, इस ग्राम के निवासियों का मुख्य व्यवसाय कृषि एवं मजदूरी और वन्य संसाधनों पर निर्भर रहते हैं। जिसमें मुख्य रूप से धान का फसल लगाया जाता है और यहां की मुख्य बोली गोंडी है।

हितग्राही श्रीमति संत्रीनबाई कोर्राम ने बताया कि पहले उन्हे गली में लगे सार्वजनिक हैण्डपंप से पानी लाना पड़ता था और घर तक पानी ढोकर लाने में परेशानी होती थी। कई बार भीड़ होने कारण कतार में लगना भी पड़ता था। साथ ही साथ बरसात के दिनों में परेशानी और भी बढ़ जाती थी।

घरेलू काम के कारण मेरे बच्चों को स्कुल आंगनबाड़ी के लिए देरी हो जाता था। घर-घर में नल लग जाने से समय की बचत हो रही है और काम पर जाने और घर की देख भाल में सुविधा हो रही है। धन्यावाद देना चाहती हूं माननीय श्री प्रधानमंत्री जी को जिन्होंने इस योजना को चालू किया और हम सबके घर में पानी पहुंचाया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *