.कृषि विभाग द्वारा जैविक खेती के सम्बंध में जानकारी

.पशु औषधियों का किया गया वितरण:

.पशुपालको को दी गई कई जानकारियां

सुकमा|News T20: सुकमा में होने वाले कार्यक्रम में पशुधन विकास विभाग के कर्मचारियों द्वारा स्टॉल लगाकर उपस्थित ग्रामीणों एवं पशुपालकों को पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लाभ के बारे मे जानकारी दी गई। इस दौरान पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रकरण तैयार किया गया एवं पशु औषधियों का भी वितरण किया गया।

सुकमा जिले के छिंदगढ़ विकासखंड के ग्राम चिड़पाल और चिउरवाड़ा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ मंगलवार को पहुंचा । यात्रा रथ के गांव के समीप पहुंचते ही स्वागत समिति द्वारा रथ का अभूतपूर्व स्वागत किया।

इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। ग्रामीणों को केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई।

विकासखंड छिंदगढ़ में निर्धारित शिविर कार्यक्रम ग्राम चिड़पाल और चिउरवाड़ा में वैन के माध्यम से कृषि गतिविधि ड्रोन व स्वॉइल हेल्थ कार्ड डेमोंसट्रेशन का प्रदर्शन किया गया। ड्रोन डेमोंसट्रेशन के अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा खेतों में ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव का प्रदर्शन कर आमजनों को आवश्यक जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का देश की जनता के नाम संबोधन प्रस्तुत किया गया और केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित शासकीय योजनाओं को स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम में समस्त ग्रामीणों ने विकसित भारत एवं स्वच्छता की शपथ ली।

इस अवसर पर धनीराम बारसे ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य है उद्देश्य भारत सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिले।ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन जा रही है। संबंधित अधिकारी योजनाओं की जानकारी दे रहे है। ग्रामीणों के स्वास्थ्य की भी जाँच की जा रही है, और शिविर में विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लगाये जा रहे है। आप सब इसका लाभ अवश्य उठाये।

शिविर में “मेरी कहानी मेरी जुबानी” अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों द्वारा अपनी सफलता की कहानी बतायी गई। विभागों द्वारा पात्र हितग्राहियों को प्रशस्ति पत्र एवं किट प्रदाय किया गया। शिविर में खाद्य विभाग द्वारा उज्ज्वला योजना, हेल्थ विभाग द्वारा हेल्थ कैम्प, सीएससी द्वारा आधार अपडेशन, पंचायत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आवास सहित अन्य विभागों का स्टॉल लगाया गया।

 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *