UPSC की कोचिंग कर रहे अंबिकापुर के छात्र की हत्या का पुलिस ने खुलासा कर दिया है और युवती के प्रेमी समेत तीन दोस्तों को गिरफ्तार किया है। लेकिन, पुलिस के पास अभी भी छात्र के पिता के सवालों का जवाब नहीं है। पुलिस यह भी तय नहीं कर पाई है कि आखिर लाश घटनास्थल गुंबर पेट्रोल पंप के पास कैसे पहुंची। इधर, पुलिस की जांच से असंतुष्ट साहू समाज ने दिनदहाड़े हुई इस हत्याकांड की निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए पुलिस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

साथ ही रसूखदार लड़की के परिवार वालों को बचाने का आरोप लगाया है। हत्याकांड में आरोपी युवकों के पकड़े जाने के बाद सोशल मीडिया में पुलिस पर छोटे लोगों को फंसाकर बड़े लोगों को बचाने के आरोप जैसे मेसेज भी वायरल हो रहे हैं।

बीते मंगलवार को बिलासपुर-रायपुर नेशनल हाईवे पर छात्र की लाश मिलने के बाद पुलिस ने अब तीन युवकों को गिरफ्तार कर इस केस को रफादफा कर दिया है। एडिशनल एसपी राजेंद्र जायसवाल ने दावा कि है त्रिकोणीय प्रेम संबंध के चलते छात्र यश साहू की हत्या की गई थी। लेकिन, पुलिस की कहानी किसी के गले नहीं उतर रही है। क्योंकि, पुलिस ने कार एक कार जब्त किया है। उसी कार से हमलावरों ने यश के मोबाइल को रेलवे स्टेशन के पास फेंका था।

पुलिस के पास मृतक यश के पिता के कई ऐसे सवाल हैं, जिसका जवाब नहीं है। यहां तक छात्र की बेदर्दी से पिटाई के बाद उसे ऑटो में बैठाने का दावा किया जा रहा है।मगर यश की लाश गुंबर पेट्रोल पंप के पास कैसे पहुंची, इस पर पुलिस अभी जांच की बात कह रही है।

परिजनों ने कहा-लड़की से नहीं था संबंध

पुलिस ने जांच के दौरान मंगला चौक स्थित कोंचिग इंस्टीट्यूट के CCTV कैमरा सहित शहर के अलग-अलग स्थानों में लगे CCTV कैमरों की बारीकी से जांच करने का दावा किया है। इसी के आधार पर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने यह भी बताया कि मृतक छात्र का चकरभाठा क्षेत्र की एक युवती से प्रेम संबंध था। उसी युवती से चकरभाठा के युवक राहुल नामदेव से भी संबंध था।

राहुल नामदेव हमेशा कोचिंग सेंटर के आसपास अपनी प्रेमिका को देखने जाता था। इसी दौरान उसे पता चला कि उसकी प्रेमिका युवती यश साहू के साथ भी प्रेम करती है। राहुल ने यश साहू को अपनी प्रेमिका से दूर रहने की चेतावनी भी दी थी।

इधर, यश के परिजनों का कहना है कि यश का किसी लड़की से कोई संबंध नहीं था। बल्कि, संदेही लड़की ही यश के करीब आने की कोशिश कर रही थी। इस हत्याकांड में परिजनों ने युवती और उसके रिश्तेदारों के शामिल होने का आरोप लगाया है। कहा जा रहा है कि लड़की किसी दुबे फैमिली से है और उसके रिश्तेदार व्यापारी और राजनीतिक रसूखदार हैं।

हत्याकांड की जांच से असंतुष्ट साहू समाज के लोगों ने पुलिस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।
हत्याकांड की जांच से असंतुष्ट साहू समाज के लोगों ने पुलिस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

प्रेमिका के साथ यश को देखकर सबक सिखाने बनाया प्लान

पुलिस का यह भी कहना है कि आरोपी राहुल नामदेव घटना के दिन भी कोचिंग सेंटर पहुंचा था, जहां उसने अपनी प्रेमिका को यश साहू के साथ देख लिया। इस दौरान उसने अपनी प्रेमिका से झगड़ा किया। फिर गुस्से में आकर उसने यश साहू को सबक सिखाने का प्लान बनाया। इसके मुताबिक आरोपी राहुल नामदेव ने यश साहू को कोचिंग सेंटर से बुलाया। स्कूटी पर बिठाकर चकरभाठा ले गया, जहां नयापारा में एक बंद पड़े ढाबे में उसने यश साहू की बेरहमी से पिटाई की। फिर अपने दो दोस्त विनय सांडिल्य और उमेश वर्मा को भी लाठी-डंडा लेकर बुलाया और तीनों ने मिलकर बेल्ट और डंडों से ताबड़तोड़ वार किया, जिससे यश अधमरा हो गया।

उसके बाद आरोपी राहुल नामदेव को यह आभास हो गया कि यश की मृत्यु हो सकती है, तब उसने हत्या के जुर्म से बचने के लिये यश साहू को उसी हालत में स्कूटी पर बैठाकर चकरभाठा मोड़ ले गया और ऑटो में बैठाकर उसे भेज दिया। इसके बाद यश की लाश गुंबर पेट्रोल पंप के पास मिली। पुलिस ने इस केस में तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

सुपारी देकर कराई हत्या

अपने बेटे की हत्या के बाद यश के पिता राजेश साहू ने भी पुलिस की जांच में कई सवाल उठाएं हैं। यहां तक उन्होंने घटना के बाद पकड़े गए संदेहियों को बचाने के लिए कार सवारों के सिरगिट्‌टी थाना पहुंचने और थाने के बाद AC चालू कर कार में बैठे लोगों की भी जानकारी मांगी है। उनका आरोप है कि बेटे यश साहू की हत्या रसूखदार परिवार के लोगों ने सुपारी देकर कराई है। बहरहाल, पुलिस के पास उनके सवालों का भी जवाब नहीं है। एडिशनल एसपी राजेंद्र जायसवाल ने कहा कि अभी केस में सभी एंगल पर जांच जारी है, जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने हत्याकांड में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस ने हत्याकांड में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

जांच से असंतुष्ट साहू समाज ने खोला मोर्चा

इधर, इस हत्याकांड की जांच से साहू समाज के लोग भी असंतुष्ट हैं। समाज के पदाधिकारियों ने कहा कि इस घटना के तीन दिन तक उन्होंने पुलिस अफसरों से कोई सवाल नहीं किया और उन्हें फ्री होकर निष्पक्ष जांच करने की बात कही थी। मगर अब वो पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं है। पदाधिकारियों ने पुलिस से मांग की है कि हत्याकांड की निष्पक्ष जांच की जाए। समाज को अगर न्याय नहीं मिला तो प्रदेश स्तर पर आंदोलन किया जाएगा और आने वाले समय में पुलिस प्रशासन को इसका भुगतान सहना पड़ेगा।

हत्याकांड में रसूखदार युवती व रिश्तेदारों को बचाने का आरोप

पुलिस ने इस हत्याकांड का खुलासा कर दिया और तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। लेकिन, पुलिस की कहानी किसी के गले नहीं उतर रही है। यही वजह है कि अब सोशल मीडिया में भी पुलिस की जांच पर लोग सवाल उठा रहे हैं और तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं। जैसे कार से फेंकी गई युवक की लाश को ऑटो से बताया जा रहा है, ये बात हजम नहीं हो रही है, पूरी घटना में ऑटो और स्कूटी का जिक्र है. कार का है ही नहीं तो फिर कार को क्यों जब्त किया गया।

दरअसल, इसी कार से लाश को फेंकने की बात सामने आई थी, जिसे पुलिस ने नकार दिया, आखिर कौन है वो लड़की किंस घराने की है, जिसे बचाने के लिए पुलिस को पूरी स्क्रिप्ट बदलनी पड़ी। क्या कार वाले से पुलिस की सेटिंग हो गई है, जिसके कारण उसे बचाया जा रहा है, आरोपी तो लड़की को भी बननी चाहिए। कहा जा रहा है कि युवती ने ही यश को घर में बुलाया था, मारपीट युवती के घर हुई। बाकी स्टोरी पुलिस ने बना दी। छात्र को लेकर जाने वाला ऑटो चालक कौन है।

बीते मंगलवार को बिलासपुर-रायपुर नेशनल हाईवे पर मिली थी युवक की लाश।
बीते मंगलवार को बिलासपुर-रायपुर नेशनल हाईवे पर मिली थी युवक की लाश।

चलती कार से फेंकी गई थी युवक की लाश

अंबिकापुर जिले के लखनपुर निवासी यश साहू पिता राजेश साहू (19)बिलासपुर आईएएस की कोचिंग करने आया था। उसने मंगला चौक के पास दिल्ली आईएएस एकेडमी में एडमिशन लिया था और मंगला के चंद्र विहार कॉलोनी का मकान किराए से लेकर रह रहा था। उस मकान में कोचिंग करने वाले दूसरे छात्र भी रहते हैं। छात्र यश के पिता का किराने का व्यवसाय हैं। मंगलवार की दोपहर को उसकी सिरगिट्टी के गुंबर पेट्रोल पंप चौक के पास लाश मिली थी। उसका शव मिलने के पहले चलती कार से फेंकने की बात सामने आई थी। बताया गया कि काले रंग की कार से उसे यहां लाकर फेंका गया था। तब पुलिस ने शव की पहचान नहीं की थी। सोशल मीडिया के जरिए यश के परिजनों ने शव की पहचान की थी, जिसके बाद पुलिस केस की जांच कर रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *