Mukesh Ambani Reliance Jio Tariff Plan: एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी ने अपने ग्राहकों को जोर का झटका दिया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने यूजर्स को झटका देते हुए टैरिफ प्लान महंगा कर दिया है. जियो ने 3 जुलाई से अपने सभी रिचार्ज प्लान के रेट्स बढ़ा दिए हैं.

एक साथ कंपनी ने बड़ी बढ़ोतरी करते हुए टैरिफ को 12.5 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक बढ़ा दिया है. स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म होने के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ दरें बढ़ाने की तैयारी कर ली है. कंपनी जुलाई से मोबाइल रिचार्ज प्लान 15 से 20% तक बढ़ सकती हैं. इस रेस में जियो सबसे आगे निकली तो वहीं  वोडाफोन आइडिया , एयरटेल जैसी कंपनियां भी अपने टैरिफ प्लान महंगे करने की तैयारी में है.

जियो का प्लान हुआ महंगा 

देश की सबसे बड़ी यूजर बेस वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड प्लान को महंगा कर दिया है. कंपनी ने अपने टैरिफ प्लान में 25 फीसदी तक महंगे कर दिए हैं.

जियो ने अपने प्रीपेड प्लान में 12.5 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. कंपनी ने नई दरें 3 जुलाई से लागू करने की बात कही है. कंपनी ने ढाई साल बाद टैरिफ की दरों में बढ़ोतरी की है.  कंपनी ने 19 प्लान की कीमतें बढ़ाई हैं, जिसमें 17 प्रीपेड और 2 पोस्ट पेड हैं.

क्यों बढ़ाए टैरिफ प्लान के रेट्स

जियो लगभग ढाई साल के अंतराल के बाद मोबाइल सेवा दरों में पहली बार बढ़ोतरी की है, रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने बयान में कहा कि नई योजनाओं की शुरुआत कंपनी को  आगे बढ़ाने और 5जी और एआई तकनीक में निवेश के लिए किया गया है.

कंपनी ने लगभग सभी योजनाओं में मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा दी हैं.  कंपनी की इस बढ़ोतरी के बाद सबसे कम रिचार्ज की कीमत बढ़ाकर 19 रुपये की जा रही है. यह एक जीबी डाटा ‘ऐड-ऑन-पैक’ पैक है, जिसकी कीमत 15 रुपये से लगभग 27 प्रतिशत अधिक है.

कौन-कौन सा प्लान हुआ महंगा 

कंपनी ने बताया कि 75 जीबी पोस्टपेड डेटा प्लान की कीमत अब 399 रुपये से बढ़कर 449 रुपये हो जाएगी. जियो ने 84 दिन की वैधता वाले लोकप्रिय 666 रुपये वाले अनलिमिटेड प्लान की कीमत भी लगभग 20 प्रतिशत बढ़ाकर 799 रुपये कर दी है. एनुअल रिचार्ज प्लान की कीमतें 20-21 प्रतिशत बढ़कर 1,559 रुपये से 1,899 रुपये और 2,999 रुपये से 3,599 रुपये हो जाएंगी.

सभी दो जीबी प्रतिदिन और उससे अधिक प्लान पर अनलिमिटेड 5जी डेटा उपलब्ध होगा. जियो ने दो पोस्टपेड प्लान में बढ़ोतरी की है. 299 रुपए के पोस्टपेड में बढ़ाकर 349 रुपए और 399 रुपए के पोस्टपेड प्लान में इजाफा कर 449 रुपए कर दिया गया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *