रायपुर : स्कूल के प्रतिभाशाली बच्चों का सम्मान करने से जहां बच्चों को अपनी क्षमताओं पर गर्व महसूस होता है वहीं वे और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित होते हैं। साथ ही दूसरे बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित होती है, और वे भी बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करते हैं।

यह कहना है रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल का जो सोमवार को आरंग स्थित अरुंधति देवी शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल के शाला प्रवेश उत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। बृजमोहन अग्रवाल ने मेधावी विद्यार्थियों को मेडल और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। साथ ही गणवेश, पाठ्यपुस्तक और साइकिल का वितरण किया।

इस अवसर पर बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, सम्मान पाने से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है, जिससे वे जीवन में बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए साहसिक कदम उठाने में सक्षम होते हैं। साथ ही समाज में शिक्षा का महत्व बढ़ता है और भविष्य के लिए सक्षम और कुशल नागरिकों का विकास होता है।

उन्होंने कहा कि, हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास है कि, एक नए भारत के निर्माण के लिए देश के बच्चों में छुपी हुई प्रतिभा को बाहर लाया जाए। पढ़ाई के साथ साथ दूसरे क्षेत्रों में बच्चे देश का नाम रौशन करें। जिसके लिए प्रधानमंत्री खुद समय समय पर विद्यार्थियों से संवाद भी करते है।

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, शिक्षा मंत्री रहते हुए उन्होंने अरुंधति देवी शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल का एक करोड़ रुपए की लागत से जीर्णोद्धार कराया था। जिसका परिणाम है कि यह स्कूल आधुनिक सुविधाओं से लैस होने के साथ निजी विद्यालयों से बेहतर परिणाम दे रहा है। उन्होंने स्कूल में खेल मैदान बनाने के निर्देश दिए और शेड समेत विभिन्न कार्यों के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की। कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक गुरु खुशवंत साहेब, जिला शिक्षा अधिकारी विजय खंडेलवाल भी उपस्थित रहे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *