How To Reverse Upi Transaction: क्या आपके भी साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप यूपीआई तो किसी एक शख्स को करना चाहते थे. लेकिन गलती से आपने किसी दूसरे को कर दिया. इसके बाद आप काफी परेशान भी हुए होंगे. लेकिन क्या आपको पता है अगर आपके साथ पहले कभी ऐसा हुआ है या फ्यूचर में कभी ऐसा हो तो आपको परेशान न होकर कुछ टिप्स को फॉलो करना है. जी हां, इससे आपका गलत ट्रांजेक्शन वापस हो सकता है.
कस्टर सर्विस से संपर्क करें
अगर आपके साथ कभी भी ऐसा हो जाए तो आप तुरंत अपने बैंक के कस्टर सर्विस डिपार्टमेंट या UPI सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें. साथ ही उन्हें मामले से जुड़ी पूरी जानकारी जैसे लेनदेन का रिवरेंस नंबर, तिथि, राशि और समय आदि. यह जानकारी देने से ही आपका ट्रांजेक्शन वापस नहीं किया जा सकता.
पूरे मामला समझाएं
कस्टर सर्विस पर पूरा मामला बताएं. रिवर्स ट्रांजेक्श का कारण बताएं. जैसे आप उन्हें बताएं कि गलत व्यक्ति को पैसा चला गया या यह अनऑथराइज ट्रांजेक्शन है. कस्टर सर्विस स्टॉफ आपकी समस्या का मूल्यांकन करने के लिए आपके द्वारा दी गई जानकारी का उपयोग करेंगे.
समय की पांबदी
रिवर्सल का अनुरोध करते समय बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर द्वारा लगाए गए किसी भी समय प्रतिबंध के प्रति सावधान रहें. जब प्रक्रिया दिए गए समय सीमा के अंदर शुरू हो जाती है तो इसका सफल होने की संभावना बढ़ जाती है.
अनुमोदन की प्रतीक्षा करें
आपके द्वारा दी गई जानकारी सब्मिट करने के बाद आपका बैंक या UPI सर्विस प्रोवाइडर आपके अनुरोध की जांच करेगा. यदि यह स्वीकार कर लिया जाता है और रिवर्सल की जरूरतों को पूरा करता है तो वे यूपीआई ऑटो-रिवर्सल प्रक्रिया शुरू कर देंगे.
पुष्टि
आपका बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर आपको रिवर्सल के परिणामों के बारे में लिखित में सूचित करेगा. सफलतापूर्वक रिफंड की गई राशि आपके खाते में वापस जोड़ दी जाएगी. याद रखें कि इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है.
सावधान और सतर्क रहें
कुछ स्थितियों में यूपीआई लेनदेन को वापस किया जा जा सकता है. लेकिन रोकथाम हमेशा कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका है. डिजिटल पेमेंट में किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए अपने लेनदेन पर नजर रखें और सावधानी बरतें. अपना यूपीआई पिन हमेशा सुरक्षित रखें और जिसे आप पैसा भेज रहे है, उसकी जानकारी को दोबारा जांच लें.