भिलाई नगर/ आज निगम सभागार में महापौर नीरज पाल एवं आयुक्त रोहित व्यास ने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों व प्रमुख योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी विशेष रूप से मौजूद रहे। मदर्स मार्केट में अलग-अलग प्रोडक्ट रखे जाएंगे और पूरे भिलाई में विभिन्न स्व सहायता समूह के द्वारा बनाए जाने वाले उत्पाद का संग्रह मदर्स मार्केट में देखने को मिलेगा, महिलाओं को प्रोडक्ट के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

वेंडिंग जोन के लिए सर्वे किया जा रहा है तथा कई जगहों पर इसके काम भी चालू हो गए है, वेंडिंग जोन के चयन के लिए जोन आयुक्त के साथ समन्वय बनाकर एनयूएलएम काम कर रही है, वेंडिंग जोन के कार्यों को शीघ्र करने बैठक में कहा गया। वेंडिंग जोन के लिए चयनित जगह पर उस स्थल में जो पहले से अपने दुकान का संचालन कर रहे उन्हें प्रथिमकता देने बैठक में निर्देश दिए गए है। पीएम स्व निधि के तहत अब तक 9362 स्ट्रीट वेंडर्स को लोन मिल चुका है।

इनमे से 7853 को पहला लोन 10000 रुपए प्रति स्ट्रीट वेंडर्स, 1482 स्ट्रीट वेंडर्स को द्वितीय लोन और 27 को तीसरा लोन मिल चुका है। इसके अतिरिक्त भी कुछ लोगो के आवेदन स्वीकृत है जिन्हे विभिन्न बैंकों को भेजा गया है। इसे बैंक वालो के माध्यम से शीघ्र लोन दिलाने के निर्देश बैठक में दिए गए। गौतलब है कि कोविड कॉल में स्ट्रीट वेंडर्स की दुकानें लॉक डाउन के दौरान बंद हुई थी, जिसके कारण इन्हें नुकसान उठाना पड़ा था।

इसी वजह से इनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य से पीएम स्व निधि के तहत लोन प्रदाय किया जा रहा है। यही नहीं जिन्हे लोन प्रदाय किया गया है उन्हे पीएम स्व निधि से समृद्धि तक की योजना का लाभ भी दिया जा रहा है, इन्हें पीएम सुरक्षा बीमा योजना, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम श्रम योगी मानधन योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, जननी सुरक्षा योजना तथा पीएम मातृ वंदना योजना में 23345 को इसका लाभ मिल रहा है।

बचे हुए और भी स्ट्रीट वेंडर्स को इसमें शीघ्रता से जोड़ने के निर्देश बैठक में अधिकारियों को दिए गए। बैठक में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के सहायक परियोजना अधिकारी फणींद्र बोस, मिशन मैनेजर अमन पटेल, नलनी तनेजा, एकता शर्मा, शीबा रॉबर्ट एवं राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की सीओ व सीआरपी मौजूद रही।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *