Manoj Bajpayee Takes Dig at Bollywood Directors: दशकों से हिंदी सिनेमा से लेकर अपने फैंस के दिलों पर राज करने वाले शानदार कलाकारों में से एक मनोज बाजपेयी पिछले दिनों अपनी फिल्म ‘भैया जी’ को लेकर काफी सुर्खियों में बने हुए थे. हाल ही में उन्होंने खुलकर बात करते हुए बताया कि वो हाई-फाई किरदार निभाने में उन्हें काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि भले ही उनका अभिनय वर्सटाइल है, फिर भी डायरेक्टर्स अक्सर उन्हें अमीर और हाई-फाई किरदारों के लिए कास्ट नहीं करते.

मनोज का कहना था, ‘मुझे कभी भी बड़े-बड़े लोगों के रोल निभाने का मौका नहं मिलता’ और उन्होंने इसके पीछे की वजह टाइपकास्टिंग को बताया, जो अक्सर एक्टर्स को अलग-अलग तरह के किरदारों को एक्सप्लोर करने से रोकती है. मनोज बाजपेयी ने बताया कि उन्होंने अपनी पूरी एक्टिंग करियर में एक ही बार किसी अमीर आदमी का किरदार निभाया था, जो साल 2001 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म ‘ज़ुबैदा’ थी. उन्होंने बॉम्बे टाइम्स को बताया, ‘ये श्याम बेनेगल का भरोसा था. उनका मानना था कि असली महाराजा ग्रीक देवताओं जैसे नहीं दिखते थे’.

मनोज बाजपेयी ने निर्देशकों पर साधा निशाना 

इसके अलावा मनोज बाजपेयी ने साल 2004 में आई फिल्म ‘वीर-जारा’ में एक राजनेता का छोटा सा लेकिन असरदार रोल निभाया था. इस रोल के लिए यश चोपड़ा ने उन्हें चुना था, क्योंकि उन्हें ‘पिंजर’ (2003) में मनोज का काम बहुत पसंद आया था. बाजपेयी ने कहा कि इन फिल्ममेकर्स के पास ज़िंदगी को करीब से देखने का अलग नजरिया था. उन्होंने ये भी कहा कि डायरेक्टर्स को घिसी-पिटी सोच से बाहर निकलकर कुछ नया करने की जरूरत है. ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘शूल’ और ‘सत्या जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले मनोज नेशनल अवार्ड जीत चुके हैं.

नहीं मिलते मनोज बाजपेयी को अमीरों वाले रोल

उनका करियर अक्सर मिडिल और लोअर मिडिल क्लास की कहानियों से जुड़ा रहा है. उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में इस बात पर नाराज़गी जाहिर कि लोग उन्हें अक्सर एक ही तरह के रोल में देखना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ‘कोई भी डायरेक्टर मुझे अमीर आदमी के रोल में नहीं देखता, बस दो बड़े फिल्ममेकर हैं जिन्होंने ऐसा किया. ये स्टीरियोटाइपिंग अभी भी इंडस्ट्री में है’. अगर उनके वर्कफ्रंट की बात करें तो उनको आखिरी बार ‘किलर सूप’ वेब सीरीज और ‘भैया जी’ में देखा गया था. अब वो जल्द ही प्राइम वीडियो की हिट सीरीज ‘द फैमिली मैन’ में नजर आएंगे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *