RRB NTPC Railway Vacancy Details: ऐसे युवा जो रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. रेलवे की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पढ़ाई में जुटे युवाओं को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 12वीं पास और ग्रेजुएट युवाओं के लिए भारतीय रेलवे में नौकरी पाने की शानदार अपॉर्चुनिटी आने वाली है. भारतीय रेलवे बोर्ड की ओर से नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (RRB NTPC) पदों के लिए जल्दी ही भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

भारतीय रेलवे बोर्ड इस भर्ती के माध्यम से रेलवे में क्लर्क, टाइपिस्ट, अकाउंटेंट कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क जैसे कई पदों पर बंपर भर्तियां करेगा.

जुलाई-सितंबर में आएगी वैकेंसी

रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा कैलेंडर 2024 के मुताबिक जुलाई-सितंबर में आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. कैंडिडेट्स जुलाई से सितंबर के बीच इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकेंगे. वहीं, आरआरबी एनटीपीसी 2024 परीक्षा का आयोजन अक्टूबर में किया जाएगा. हालांकि,  अब तक इसे लेकर रेलवे की ओर से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया

जरूरी योग्यता

रेलवे की इन भर्तियों के लिए 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आवेदन कर सकेंगे.
जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइप कीपर, ट्रेन क्लर्क, कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क पदों के लिए 12वीं पास होना जरूरी है.
वहीं, यातायात सहायक, गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट समेत अन्य पदों के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आवेदन करने की योग्यता रखते हैं.

RRB NTPC भर्ती के लिए एज लिमिट
आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए 18 से 30 साल तक के कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमामुसार ऊपरी आयु  सीमा में छूट दी जाती है.

चयन प्रक्रिया

आरआरबी एनटीपीसी भर्तियों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन इन चार चरणों के आधार पर किया जाता है.
कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (CBT-1)
कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (CBT-2)
कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड या टाइपिंग टेस्ट
डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन

RRB NTPC परीक्षा पैटर्न

आरआरबी एनटीपीसी की सीबीटी-1 पेपर में कुल 100 मार्क्स के 100 सवाल 1:30 घंटे में हल करने पड़ते हैं. इसमें मैथ्स और रीजनिंग के 30-30 सवाल और जनरल अवेयरनेस के 40 सवाल पूछे जाते हैं.

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-2 पेपर में टोटल 120 अंकों के 120 सवाल होते हैं. इसमें मैथ्स और रीजनिंग के 70 सवाल, जनरल अवेयरनेस और जनरल इंटेलिजेंस के 50 सवाल पूछे जाते हैं.

इतनी मिलेगी सैलरी

पिछले साल के नोटिफिकेशन के मुताबिक आरआरबी एनटीपीसी के हजारों पदों पर भर्तियां होती हैं. आरआरबी एनटीपीसी के जरिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सैलरी पद के अनुसार मिलती है.
जूनियर जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट की बेसिक सैलरी – 19,9000 रुपये महीने
कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क – 21,700 रुपये
ट्रैफिक असिस्टेंट की 25,500 रुपये
सीनियर टाइम कीपर – 29,200 रुपये

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *