रायपुर शहर के करीब 50 हजार लोगों को पीने का पानी सोमवार की शाम नहीं मिला । अब मंगलवार की सुबह और शाम को भी पीने के पानी का संकट इन हजारों लोगों पर मंडरा रहा है। दरअसल नगर निगम की मेन पाइपलाइन सोमवार की शाम फट गई । निगम मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर महिला थाना चौराहे पर यह पाइप लाइन फटी । पानी का प्रेशर ऐसा था कि सड़कें तक कुछ हिस्से पर दरक गईं।

सड़क की इन दरारों से पानी बाहर बहने लगा। करीब 2 से ढाई घंटे तक पानी यूं ही बहता रहा । एक अनुमान के मुताबिक लगभग 30 लाख लीटर से ज्यादा पानी सड़क पर बह गया । यह पानी हजारों परिवारों के बीच पीने के पानी के तौर पर काम में लाया जा सकता था।

शहर के मोती बाग, देवेंद्र नगर, हिंदू हाई स्कूल के आस-पास लगी बस्तियों में पीने का पानी मंगलवार को भी नहीं मिल पाएगा , क्योंकि पाइप लाइन फट जाने की वजह से देर रात टंकी में पानी को भरा नहीं जा सका। इतना ही नहीं पाइपलाइन फूट जाने की जानकारी भी निगम के अफसरों को काफी देर बाद लगी तब तक ढेर सारा पानी बर्बाद हो गया।

सड़क पर नदी जैसे हालात
शाम के वक्त जब पाइपलाइन फटी तो सड़क पर ट्रैफिक था । अचानक प्रेशर के साथ पानी सड़क पर आ गया और सड़क पर ऐसा नजारा बन गया मानो कोई नदी या तालाब हो । तेजी से पानी बैरन बाजार की ढलान की ओर बहने लगा। जब निगम के कर्मचारियों को खबर मिली तब वह मौके पर पहुंचे और खुदाई करके पाइपलाइन मरम्मत करने का काम शुरू किया गया।

इन मोहल्लों में नहीं होगी सप्लाई

जानकारी के मुताबिक मंगलवार को देवेंद्र नगर, प्रोफेसर कॉलोनी, बैजनाथ पारा, छोटापारा, कालीबाड़ी, सदर बाजार, गोल बाजार, बूढ़ापारा, बैरन बाजार सिविल लाइन समेत आसपास के इलाकों में मंगलवार की सुबह पानी की सप्लाई प्रभावित रहेगी। दिन भर के समय में अगर पाइपलाइन ठीक कर ली गई तो शाम को पानी की सप्लाई फिर से शुरू की जाएगी। शहर के महापौर एजाज ढेबर ने कहा है कि पाइप लाइन की मरम्मत का काम जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बीच संबंधित इलाकों में टैंकर से पानी पहुंचाया जाएगा।

क्यों फट पड़ी पाइपलाइन

विभागीय सूत्रों के मुताबिक अमृत मिशन के तहत शहर में बिछाई गई पाइप लाइन की टेस्टिंग का काम चल रहा है । राइजिंग पाइप लाइन जो मुख्य पाइप लाइन है इसी से दिन भर पानी की सप्लाई होती है । आशंका जताई जा रही है कि अमृत मिशन की टेस्टिंग के दौरान कहीं पर वॉल्व खोलने में गड़बड़ी की वजह से अचानक पानी की सप्लाई रुक जाने की वजह से पूरा प्रेशर राइजिंग लाइन पर आ गया और इस वजह से पाइपलाइन फूट गई।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *