रायपुर|News T20: छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत के बाद अब वहां योजनाएं लागू करने पर जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस बीच कहा जा रहा है कि राज्य में लोकसभा चुनाव से पहले महतारी वंदन योजना की शुरुआत कर दी जाएगी।

इस योजना के बारे में सरकारी अफसर खाका तैयार करने में जुटे हुए हैं। किन माताओं को इस योजना का फायदा मिलेगा। इस बारे में क्राइटेरिया तैयार किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस योजना के तहत सूबे की 80 लाख महिलाओं को फायदा मिल सकता है।

राज्य के सीएम विष्णुदेव साय ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को मोदी की गारंटी के तहत किए गए वादों की सूची सौंपी है। जिसमें महतारी वंदन योजना को पहले लागू करने की बात कही गई है।

सालाना 12,000 रुपये देने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये यानी सालाना 12,000 रुपये की आर्थिक मदद की जा सकती है। अधिक से अधिक महिलाओं के इस योजना के जरिए जोड़ने की तैयारी की जा रही है। कहा जा रहा है कि करीब 80 लाख महिलाओं को फायदा मिल सकता है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि करीब 20 फीसदी महिलाएं ऐसे वर्ग से आती हैं जो सम्पन्न हैं। इसके सरकारी नौकरी और कारोबारी वर्ग की महिलाएं भी इस दायरे से बाहर हो जाएंगी। अनुमान है कि ये भी 10 से 15 फीसदी हो सकती हैं। इसके अलावा एक परिवार या एक राशन कार्ड से एक महिला या उससे अधिक को फायदा मिलेगा।

महतारी वंदन योजना के लिए 1200 करोड़ का बजट

छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना के लिए करीब 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इस योजना को मध्यप्रदेश की लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर ही शुरू किया जा सकता है। इसे लोकसभा चुनाव के पहले लागू करने की उम्मीद जताई जा रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *