KVS TGT, PGT Bharti 2024 : केंद्रीय विद्यालय संगठन जल्द ही 40 हजार से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती निकालने वाला है. रिपोर्ट्स के अनुसार, यह भर्ती टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर होगी. जिसमें टीजीटी, पीजीटी, क्लर्क और चपरासी के पद शामिल होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केवीएस भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन अगस्त यानी इसी महीने में जारी किए जाएंगे. हालांकि केवीएस ने अभी भर्ती विज्ञापन जारी करने की तिथियों की घोषणा नहीं की है. केवीएस भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन केंद्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जारी होगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार, केवीएस में भर्तियां ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर, क्लर्क और प्यून के पदों पर की जाएगी. संगठन ने पिछले साल 13000 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली थी.

कौन कर सकेगा आवेदन

केंद्रीय विद्यालय संगठन में निकली भर्तियों के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल-कॉलेज से 12वीं पास होने के अलावा डिप्लोमा, डीएलएड, ग्रेजुएट या बीएड की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. टीजीटी के लिए किसी उम्मीदवार का 50 फीसदी अंकों के साथ बैचलर डिग्री का होना जरूरी है. वहीं, पीजीटी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट किया होना चाहिए. पीआरटी के लिए उम्मीदवार के पास प्राथमिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा के साथ सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक होने चााहिए.

केवीएस भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

केंद्रीय विद्यालय संगठन में निकलने वाली भर्ती के लिए कितना आवेदन शुल्क देना होगा, इसकी जानकारी नोटिफिकेशन के बाद ही मिलेगी. वैसे पिछली भर्ती में जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपये थी. वहीं, एससी, एसटी, दिव्यांग और इडब्लूएस के लिए आवेदन फ्री था.

केवीएस भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालय में पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी समेत अन्य पदों के लिए भी भर्ती लिखित परीक्षा और इंटरव्यू होता है. लिखित परीक्षा पास करने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. फिर डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन होता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *