ICG Navik Recruitment : इंडियन कोस्ट गार्ड में सरकारी नौकरी का मौका है. कोस्ट गार्ड में नाविक के 350 रिक्त पदों पर भर्ती निकली है. इसके लिए आवेदन आठ सितंबर से 22 सितंबर तक किया जा सकता है. इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म इंडियन कोस्ट गार्ड की वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर करना है. कोस्ट गार्ड में नाविक पद पर भर्ती होने के लिए 10/12वीं पास होना होना चाहिए. उम्र 18 से 22 साल के बीच होनी चाहिए. आइए जानते हैं कि इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक के पद पर भर्ती होने के बाद कितनी मिलती है सैलरी, कितनी है इस पद के लिए आवेदन फीस और कैसे कर सकते हैं आवेदन.

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक पद के लिए उम्र सीमा

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक पद पर भर्ती होने के लिए उम्र 18 से 22 साल के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों का जन्म 30 अप्रैल 2006 से एक मई 2022 के बीच हुआ होना चाहिए. एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट मिलेगी.

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक की वैकेंसी

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक की वैकेंसी डिटेल इस प्रकार है-

नाविक जीडी-260
नाविक डोमेस्टिक-30
यांत्रिक मैकेनिकल-25
यांत्रिक इलेक्ट्रिकल-20
यांत्रिक इलेक्ट्रॉनिक्स-15

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक पद पर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये है. आवेदन शुल्क का पेमेंट ऑनलाइन मोड में करना होगा.

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक भर्ती के लिए योग्यता

नाविक डोमेस्टिक ब्रांच- मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए.
नाविक जीडी- मैथ्स और फिजिक्स विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए.
यांत्रिक- 10वीं पास होने के साथ इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया होना चाहिए.

नाविक पद पर चयन प्रक्रिया

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक पद पर भर्ती होने के लिए चार स्टेज के टेस्ट से गुजरना पड़ता है. सबसे पहले होता है ऑनलाइन एग्जाम. इसमें पास होने के बाद होता है फिजिकल टेस्ट. जिसमें 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी. साथ में 20 उठक-बैठक और 10 पुशअप भी लगाना होगा. इस टेस्ट में भी पास हुए कैंडिडेट का डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन किया जाता है. अगर डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन में सब कुछ ठीक रहा तो मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. मेडिकल टेस्ट आईएनएस चिल्का में होता है. स्टेज-3 में योग्य घोषित किए गए उम्मीदवारों को आईएनएस चिल्का में ट्रेनिंग के लिए प्रोविजनली सेलेक्ट कर लिया जाएगा. अब कैंडिडेट द्वारा जमा किए गए डॉक्यूमेंट्स की इंडियन कोस्ट गार्ड जांच करेगा.

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक की सैलरी

नाविक डोमेस्टिक ब्रांच और जीडी- 21700/- रुपये महीने और कई तरह के भत्ते.
यांत्रिक- 29200 रुपये और कई तरह के भत्ते.

Indian Coast Guard Recruitment 2023, indian coast guard navik salary, icg navik vacancy, coast guard navik eligibility, indian coast guard navik selection process, how to become coast guard navik, coast guard navik allowance,

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *