Assam Rifles Recruitment Rally 2024: सेना में जवान बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए असम राइफल्स में जबरदस्त मौका आया है. असम राइफल्स ने देशभर के विभिन्न राज्यों में ग्रुप बी और सी की भर्तियां निकाली हैं. इसके माध्यम से टेक्निकल और ट्रेड्समैन के पद भरे जाएंगे. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज यानी 21 अक्टूबर से शुरू हो गई है. वहीं आवेदन के लिए 19 नवंबर तक का मौका दिया गया है. अगर आप भी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो असम राइफल्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं (Sarkari Naukri).

बता दें कि कुल 161 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है, जिनमें यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान समेत कई राज्यों के पद शामिल हैं. पूरी वैकेंसी डिटेल भर्ती के अधिसूचना में उपलब्ध है. ग्रुप बी पदों के लिए आवदेन शुल्क 200 रूपए निर्धारित है, वहीं ग्रुप सी के लिए यह 100 रूपए है.

योग्यता

अलग-अलग पदों के लिए 10वीं, 12वीं पास से लेकर आईटीआई और ग्रेजुएशन डिग्री शैक्षिक योग्यता के रूप में मांगी गई हैं. पोस्ट वाइज क्वालिफिकेशन की जानकारी भी नोटिफिकेशन से देखी जा सकती है. वहीं आयु सीमा की बात करें तो, यह न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 23 साल निर्धारित है.

सेलेक्शन

भर्ती के तहत चयन पाने के लिए उम्मीदवारों को 4 चरण की प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा. पहले फिजिकल टेस्ट यानी पीईटी/पीएसटी देनी होगी, जिसके लिए 18 दिसंबर से रैलियां शुरू की जाएंगी. इसके बाद स्किल टेस्ट अथवा ट्रेड टेस्ट आयोजित किया जाएगा. इनमें सफल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा. फिर उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण होगा.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *