Job Alert: पीलीभीत टाइगर रिजर्व का पर्यटन सत्र जल्द ही शुरू होने वाला है. पर्यटन सत्र को लेकर शासन से लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है. नेचर गाइड के चयन के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जाना है, जिसके लिए PTR प्रशासन ने 90 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. गौरतलब है कि 15 नवंबर से पीलीभीत टाइगर रिजर्व का पर्यटन सत्र शुरू होने वाला है.बढ़ती पर्यटकों की संख्या को देखते हुए इस सत्र सफारी के लिए दो नए एंट्री प्वाइंट खोलने पर विचार किया जा रहा है.

बीते सालों टाइगर साइटिंग के मामले में पीलीभीत टाइगर रिजर्व देश-दुनिया में चर्चा विषय बना रहा था. वहीं बीते साल देश दुनिया के नामचीन वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर व यूट्यूब ब्लॉगर्स की आमद पीलीभीत में दर्ज की गई थी. ऐसे में इस पर्यटन सत्र भी बड़ी संख्या में सैलानियों की आमद की उम्मीद जताई जा रही है.

इस पर्यटन सत्र की तैयारी भी जोरों-शोरों से चल रही है. सैलानियों को जंगल की सैर के दौरान बाघों के दीदार से लेकर तराई के खूबसरत जंगल की बारीकियां बताई जा सकें इसके लिए नेचर गाइडों के चयन के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाना है. जिसके लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं.

नेचर गाइड के लिए योग्यता

पीलीभीत टाइगर रिज़र्व में नेचर गाइड के लिए आवेदन करने वालों को कुछ योग्यता शर्तें पूरी करनी होंगी. आवेदक शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए. वहीं आवेदक के ख़िलाफ किसी भी प्रकार का पुलिस या वन विभाग का मामला दर्ज नहीं होना चाहिए. वहीं आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12वी कक्षा होनी चाहिए. हालांकि जिन गाइडों को 5 साल से अधिक का अनुभव है उन्हें शैक्षणिक योग्यता में छूट प्रदान की जाएगी.

अभ्यर्थियों को पीलीभीत टाइगर रिजर्व मुख्यालय से फार्म लेकर जमा करना होगा. फार्म के साथ आवेदकों को आधार कार्ड व फोटो संलग्न करना होगा. आवेदन फार्म आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर है. वहीं आवेदन व प्रशिक्षण की फीस 2000/- रुपए, जो कि रिफंडेबल है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *