दुर्ग / कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के मार्गदर्शन में, जिला पंचायत दुर्ग सीईओं अश्वनी देंवागन के मुख्य आतिथ्य में जल शक्ति मिशन चौपाल का आयोजन ग्राम पंचायत अंजोरा में किया गया। सीईओ देवांगन ने ग्राम पंचायत में जल वाहिनी दीदीयों को सभा के माध्यम से वर्षा के जल को संचित करने हेतु रिचार्ज पिट की उपयोगिता की जानकारी दी। ग्राम पंचायत में जल स्त्रोत की सफाई अभियान, पेय जल स्त्रोतों के पास सोखता गड्ढे की साफ-सफाई एवं निर्माण, ग्राम पंचायत के युवाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों में जल सुरक्षा की जागरूकता हेतु शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला पंचायत सीईओ देवांगन कहा कि धरती पर बारिश की हर बूंद लोगों के लिये भगवान के आर्शीवाद के समान है। बारिश का पानी जमीन पर मोती के समान गिरता है, इसलिये विकासशील क्षेत्रों और प्राकृतिक जल संसाधनों की कमी वाले ग्रामीण क्षेत्रों में खासतौर से बारिश के पानी के महत्व को समझाया गया। पानी को बचाने एवं उसके विवेकपूर्ण उपयोग करने में ग्रामीणों की जिम्मेदारी के बारे में बताया गया।

कार्यक्रम में जल संरक्षण का संदेश देने के लिए ग्राम पंचायत के स्कूल के छोटे-छोटे बच्चों ने रंगोली व पेंटिंग बनाई। बच्चों की कलाकृतियों से प्रभावित होकर ग्रामीणों ने बूंद-बूंद पानी को सहेजने में जल को बचाने की अपनी जिम्मेदारी को भी माना। वर्षा जल का संग्रहण सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए जरूरी है। बारिश के पानी को इकट्ठा करना बहुत ही असरदार और पारंपरिक तकनीक है। इससे छोटे तालाबों, भूमिगत जल आदि के इस्तेमाल से जल संरक्षण किया जा सकता है। ग्रामीणों को कार्यक्रम के द्वारा भूमिगत पुनर्भरण तकनीक से जल संग्रहण का भी संदेश दिया गया।

कार्यक्रम में संरपच श्रीमति संगीता ने मुख्य अतिथि जिला पंचायत सीईओ अश्वनी देवांगन को रूद्र का पौधा भेंट किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत से मनरेगा सहायक परियोजना अधिकारी अरदीप ढीढी, जनपद पंचायत से श्रीमती रूचि वर्मा एडीओ,देवीलाल ध्रुव वरिष्ठ आंतरिक लेख परीक्षण एवं करारोपण अधिकारी, गौरव मिश्रा कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा, श्रीमती वर्षा साहू तकनीकी सहायक मनरेगा एवं ग्रामीण उपस्थित रहें।

 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *