ITBP Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में वैकेंसी निकली है. संगठन ने कॉन्स्टेबल/ट्रेड्समैन पदों योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां हम आपको भर्ती से जुड़ी तमाम जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं…

कब तक कर सकते हैं आवेदन?  

आईटीबीपी की इस वैकेंसी के लिए कैंडिडेट्स 18 अगस्त 2024 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

इतने पद भरे जाएंगे

इस भर्ती अभियान के जरिए आईटीबीपी में कुल 51 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

इतनी है एज लिमिट

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 23 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के  उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

आईटीबीपी की इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए.
आवदकों के पास संबंधित ट्रेड में दो साल और ट्रेड में कम से कम एक साल के वर्क एक्सपीरियंस के साथ औद्योगिक प्रशिक्षण /व्यावसायिक संस्थान से एक साल का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

आवेदन शुल्क

भारत-तिब्बत सीमा बल में कांस्टेबल/पैरामेडिकल की भर्ती के लिए जनरल, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेल कैंडिडेट्स को 100 रुपये आवेदन शुल्कदेना होगा. वहीं, एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिकों और महिला उम्मीदवारों को किसी तरह की शुल्क नहीं देना होगा.

ऐसे किया जाएगा चयन

आईटीबीपी में कांस्टेबल/पैरामेडिकल भर्ती प्रक्रिया में चार स्टेप्स होते हैं. इसमें शारीरिक दक्षता एवं मानक परीक्षण, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन, रिटेन टेस्ट और मेडिकल परीक्षा शामिल हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *