वाटरपार्क का संसार बहुत ही निराला होता है. मनोरंजन के लिए बनाए ऐसे थीम पार्क परिवार और बच्चों के लिए खास तौर से बनाए जाते हैं. लेकिन कुछ ही ऐसे होते हैं जो मशहूर होते हैं. पर एक ऐसा पार्क भी है जो बंद हो चुका है और अब अपने डरावने स्वरूप के लिए ज्यादा जाना जाता है. ऐसा नहीं है किया इसे पर्यटक नहीं मिले थे. लेकिन हालात कुछ ऐसे बने कि इसे बंद कर दिया गया और वियतननाम का यह थीम पार्क अब नरक से भी डरावना माना जाता है.

हो थोई तिएन, जिसे वियतनाम में थिएन एन पार्कम के रूप में भी जाना जाता है. 2001 में 24 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत वाली एक महत्वाकांक्षी परियोजना के रूप में शुरू हुआ था. पास में एक मठ है और यह क्षेत्र अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, जो इसे पर्यटकों के लिए एक प्राकृतिक आकर्षण बनाता है.

इस परियोजना को शहर की पर्यटन कंपनी ने फाइनेंस किया था, लेकिन अच्छी संख्या में पर्यटकों के बावजूद, समस्याएं तुरंत शुरू हो गईं. 2004 में जब इसे सट्टेबाजों के लिए खोला गया, तब पार्क केवल आधा ही बना था. लेकिन सफलता की बहुत ज्यादा उम्मीदें परियोजना के कुछ ही महीनों में धराशायी हो गईं और पार्क कुछ ही महीनों में बंद हो गया.

इस थीम पार्क को अब फिर से शुरू करने की योजनाओं पर काम हो रहा है.

2006 में इसे पुनर्जीवित करने और इसे इको-टूरिज्म कॉम्प्लेक्स में बदलने के प्रयास पर्याप्त पर्यटकों को आकर्षित करने में विफल रहे और 2011 में इसे फिर से बंद कर दिया गया. अब, जंग खाए हुए स्लाइड्स को बड़े हो चुके पौधों के साथ जोड़ दिया गया है, जबकि ड्रैगन की मूर्तियों जैसी डरावनी आकृतियां दृश्यों पर छाई हुई हैं.

2016 में हफपोस्ट के एक लेख के अनुसार, यहां तक कि मछली के टैंक भी पानी से भरे हुए थे, लेकिन अंदर जीवन का कोई संकेत नहीं था. हफपोस्ट ने कहा, “क्योंकि बंद हो चुका वाटरपार्क बहुत रहस्यमय है, बैकपैकर मुड़े हुए नैपकिन पर दिशा-निर्देश देते हैं, गूगल मैप्स पर पिन डालते हैं और सही जगह पर पहुंचने के लिए एक-दूसरे को तस्वीरें दिखाते हैं.” 2023 में, स्थानीय अधिकारियों द्वारा पार्क को साफ करने और इसे कैंपिंग के लिए उपयोगी बनाने के साथ-साथ इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल में बदलने की योजनाएं जारी की गईं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *