ISRO Recruitment 2023 Notification: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में नौकरी (Sarkari Naukri) करने का हर किसी का सपना होता है. इसमें अलग-अलग योग्यताओं के लिए अलग-अलग पदों पर भर्तियां की जाती है. अभी हाल में ISRO ने तकनीशियन ‘बी’/ड्राफ्ट्समैन ‘बी’ पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन प्रक्रिया जारी है और आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है. इच्छुक उम्मीदवार एवं योग्य उम्मीदवार जो भी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे ISRO की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ISRO Recruitment के जरिए भरे जाने वाले पद

यह भर्ती अभियान 35 रिक्तियों को भरने के लिए चलाया जा रहा है, जिनमें से 34 रिक्तियां तकनीशियन ‘बी’ के लिए हैं और एक रिक्ति ड्राफ्ट्समैन ‘बी’ पदों के लिए है.

इसरो में आवेदन करने के लिए कितनी होनी चाहिए आयु सीमा:

उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

ISRO Bharti के लिए ऐसे होगा सेलेक्शन

चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक स्किल टेस्ट शामिल होगी. 90 मिनट की अवधि की लिखित परीक्षा पहले आयोजित की जाएगी, जिसमें 80 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिनमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को न्यूनतम 10 उम्मीदवारों के साथ 1:5 के अनुपात में स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.
यहां देखें आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन

ISRO Recruitment 2023 अप्लाई लिंक
ISRO Recruitment 2023 नोटिफिकेशन

अप्लाई करने के लिए देना होगा शुल्क

सभी उम्मीदवारों को 500 की एक समान आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. शुल्क-मुक्त श्रेणियों के उम्मीदवारों को पूरा रिफंड मिलेगा. अन्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुपए काटकर 400 रुपए वापस कर दिए जाएंगे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *