xr:d:DAF8KQYLngM:2,j:6768202338412504366,t:24020802

आईफोन 16 प्रो और 16 प्रो मैक्स का निर्माण अब भारत में होगा. काफी समय से आईफोन के टॉप मॉडल की भारत में मैन्युफैक्चरिंग को लेकर चर्चा का बाजार गर्म था. मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब जल्द ही यह केवल चर्चा नहीं रह जाएगी बल्कि वास्तव में आईफोन के शीर्ष मॉडल का भारत में प्रोडक्शन शुरू होगा.

मनीकंट्रोल ने इस मामले से संबंधित एक सूत्र के हवाले से लिखा है, “हर साल, ऐप्पल भारत में भागीदारों के साथ अपनी मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी को बेहतर करने का प्रयास करता है. प्रो मॉडल का उत्पादन एक ऐसी चीज है जिस पर पिछले कुछ वर्षों से विचार किया जा रहा है. इस साल, ऐपल भारत में प्रो और प्रो मैक्स मॉडल का निर्माण करेगा. निश्चित रूप से भारत में असेंबल किए गए iPhone 16 Pro मॉडल लॉन्च के बाद देश में उपलब्ध होंगे.”

सूत्रों की मानें तो ऐपल के लिए आईफोन बनाने वाली कंपनियों में से एक फॉक्सकॉन जल्द ही अपने तमिलनाडु वाले प्लांट में न्यू प्रोडक्ट इंट्रोडक्शन (एनपीआई) शुरू कर सकती है. इसके बाद जैसे ही फोन लॉन्च होगा बड़े स्तर पर इसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया जाएगा. आमतौर पर ऐपल दूसरे आउटसोर्सिंग के मुकाबले फॉक्सकॉन को नए प्रोडक्ट बनाने के लिए पहले मौका देता है. इसके पीछे वजह यह है कि फॉक्सकॉन के पास निर्माण की क्षमता बहुत अधिक है.

ऐसा हो सकता है कि शुरू में आईफोन 16 भारत में बेचने के लिए बाहर से ही आयात किए जाएं. हालांकि, इस वित्त वर्ष के अंदर भारत में निर्मित आईफोन 16 यहां मिलने शुरू हो जाएंगे. ठीक यही प्रक्रिया आईफोन 15 के समय भी अपनाई गई थी.

आईफोन 15 का भारत में निर्माण पिछले साल ऐपल ने आईफोन 15 का निर्माण जब भारत में शुरू किया तो यह भी सुनिश्चित किया गया कि यहां बने आईफोन 15 ग्लोबल सेल के पहले दिन ही भारतीय कस्टमर्स के लिए उपलब्ध हो. ऐपल ने न केवल आईफोन 15 भारत में बनाया बल्कि आईफोन 15 प्रो का भी यहां निर्माण किया गया.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *