कोरिया / जिला कलेक्टर विनय कुमार लंगेह के अभिनव पहल ने सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों को पेंशन सम्बंधित समस्याओं राहत देने के लिए विगत चार माह पूर्व एक नवाचार प्रयास किया गया था। धन्यवाद पोर्टल के नाम से तैयार किए गए इस पोर्टल के माध्यम से जिले के शासकीय कर्मचारियों की सेवानिवृत्त होने पर उनकी पेंशन सुविधा के लिए यह पोर्टल का निर्माण किया गया है।

बता दें पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में विगत 4 माह पूर्व तैयार इस ’धन्यवाद पोर्टल’ के तहत जिले के 55 विभागों के 788 अधिकारियों-कर्मचारियों को पोर्टल में रजिस्टर किया गया है। विगत 4 माह में सेवानिवृत्त 29 कर्मचारियों एवं उनके कार्यालय प्रमुख के रजिस्टर्ड मोबाइल के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए सन्देश प्रेषित की गई है।

पेंशन निराकरण की प्रक्रिया की निगरानी इस पोर्टल से की जा रही है। ’धन्यवाद पोर्टल’ द्वारा सेवानिवृत्त होने वाले कर्मी व सम्बंधित विभाग प्रमुख को पेंशन प्रकरण की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया जा रहा है। इस धन्यवाद पोर्टल के माध्यम से कार्यालय प्रमुख, संयुक्त संचालक कोष लेखा एवं पेंशन तथा जिला कोषालय तीन स्तरों पर की गई कार्यवाही से शासकीय सेवक को अवगत कराया जा रहा है।

सेवानिवृत्त हुये 29 कर्मचारियों में से 16 कर्मचारियों का संयुक्त संचालक कोष लेखा एवं पेंशन अंबिकापुर द्वारा पेंशन अदायगी आदेश (पी.पी.ओ.) जारी किया गया है तथा उनमें से 10 कर्मचारियों को कोषालय द्वारा पेंशन एवं ग्रेच्युटी का भुगतान किया जा चुका है, जिसकी समीक्षा जिला कलेक्टर द्वारा लगातार की जा रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *