G20: ट्रेन से देश में लाखों लोग हर रोज सफर करते हैं. वहीं अगर ट्रेन देर से चले या रद्द हो जाए तो लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस बीच रेलवे की ओर से 200 से ज्यादा ट्रेन रद्द की गई है. दरअसल, रेलवे की ओर से ये फैसला G20 शिखर सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के लिए सिर्फ एक सप्ताह बाकी रहा है. इस बीच उत्तर रेलवे ने घोषणा करते हुए 200 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी है.

रेलवे

उत्तर रेलवे के मुताबिक कुल 207 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं और 9, 10 और 11 सितंबर को 36 ट्रेन सेवाएं शॉर्ट टर्मिनेट या शॉर्ट ओरिजिनेट की जाएंगी. इसके अलावा 15 ट्रेनों के टर्मिनल में बदलाव किया गया है और छह ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए जारी की गई सलाह को ध्यान में रखते हुए, इन ट्रेनों को 8 से 11 सितंबर के बीच या तो रद्द कर दिया गया है या फिर इन्हें अस्थायी तौर पर अन्य रास्तों या स्टेशनों पर डायवर्ट किया गया है.

ट्रेन

दिल्ली पुलिस ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में फुल ड्रेस रिहर्सल की और लोगों को रूट सुझावों के लिए ‘जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क’ पर वास्तविक समय में ट्रैफिक अपडेट की जांच करने की सलाह दी. ये मार्ग सुझाव हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों या बस टर्मिनलों से आने-जाने के लिए हैं. दिल्ली पुलिस के जरिए जारी यातायात योजना के अनुसार प्रवेश विशेष रूप से निवासियों और आवश्यक सेवा कर्मियों तक ही सीमित रहेगा जो अपनी पहचान वेरिफाई कर सकते हैं.

Keeping in view the security and other important arrangement for prestigious #G20Summit 2023 in Delhi Area, Railways have made ‘Train Handling Plan’ as under. The Passengers are requested to plan their journey on the dates shown accordingly :- pic.twitter.com/UuGdA7MbwB

— Northern Railway (@RailwayNorthern) September 2, 2023

एक्स्ट्रा स्टॉपेज

इसके अलावा रेलवे की ओर से यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए भी कदम उठाए गए हैं. इसके लिए रेलवे की ओर से 70 ट्रेनों को अतिरिक्त स्टॉपेज स्टेशन दिए गए हैं. इनमें जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी, तेजस राजधानी हजरत निजामुद्दीन, वाराणसी-नई दिल्ली तेजस राजधानी आदि ट्रेनें शामिल है.

ट्रेन का वक्त

इसके अलावा शुरुआती और आखिरी स्टेशन 36 ट्रेनों के मार्ग भी बदले गए हैं और तीन ट्रेनें समिट के दौरान दिल्ली के किशनगंज में नहीं रुकेंगी. साथ ही रेलवे का कहना है कि इन तारीखों के दौरान जिन लोगों ने अपनी यात्रा की योजना बनाई है, उन्हें किसी भी असुविधा से बचने के लिए ट्रेन के समय और रास्तों की जांच करनी चाहिए.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *