Indian Navy Recruitment 2024: इंडियन नेवी में नौकरी करने की ख्वाहिश रखते हैं, तो यह आपके लिए बहुत काम की खबर हो सकती है. दरअसल, भारतीय नौसेना ने सिविलियन ग्रुप बी और सी पदों पर भर्ती निकाली है.

इसके तहत चार्जमैन, साइंटिफिक अस्टेंट, ड्रॉफ्ट्समैन, फायरमैन, फायर इंजन ड्राइवर और एमटीएस समेत कई रिक्त पदों को भरा जाना है. हम आपको यहां पर इस भर्ती से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स देने जा रहे हैं. अगर आप इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने का मन बना रहे हैं तो फौरन अप्लाई कर दें.

इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई
सबसे पहले आपको बता दें कि इंडियन नेवी की ओर से नेवी सिविलियन एंट्रेंस टेस्ट (INCET-01/2024) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इस वैकेंसी के लिए कैंडिडेट्स 2 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

वैकेंसी डिटेल
INCET-2024 के माध्यम से नेवी में कुल 741 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्तियां की जाएंगी. इसमें चार्जमैन (एम्युनिशन वर्कशॉप) का 1 पद, चार्जमैन (फैक्ट्री) के 10, चार्जमैन (मैकेनिक) के 18 पद और साइंटिफिक अस्टेंट के 4 पद भरे जाएंगे. वहीं, ड्रॉफ्ट्समैन (कंस्ट्रक्शन) के 2 पद, फायर इंजन ड्राइवर के 58 पद, पेस्ट कंट्रोल वर्कर के 18 पद, कुक के 9 और एमटीएस के 16 पदों पर भर्ती होगी. सबसे ज्यादा रिक्तियां दो पदों के लिए हैं, जिसमें फायरमैन के 444 पद, ट्रेड्समैन मेट के 161 पद शामिल हैं.

जरूरी शैक्षिक योग्यता

  • चार्जमैन (एम्युनिशन वर्कशॉप) पदों के लिए केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या फिजिक्स/केमिस्ट्री/मैथमेटिक्स सबजेक्ट के साथ साइंस में बैचलर डिग्री होल्डर्स अप्लाई कर सकते हैं.
  • चार्जमैन (मैकेनिक) पदों के लिए इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/मैकेनिकल/प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा रखने वाले कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं.
  • साइंटिफिक अस्टेंट पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स से फिजिक्स/केमिस्ट्री/इलेक्ट्रॉनिक्स/ओसेनोग्राफी में बीएससी की डिग्री मांगी गई है.
  • ड्रॉफ्ट्समैन (कंस्ट्रक्शन) पदों के लिए 10वीं पास होने के साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है.
  • फायरमैन पदों के लिए 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही आवेदकों ने एलिमेंट्री/बेसिक/ऑग्जिलरी फायर फाइटिंग कोर्स किया होना चाहिए.
  • फायर इंजन ड्राइवर-12वीं पास होने के साथ हैवी मोहर वीकल लाइसेंस होना चाहिए.
  • ट्रेड्समैन मेट पदों के लिए 10वीं और आईटीआई पास उम्मीदवार फॉर्म भर सकते हैं.
  • पेस्ट कंट्रोल वर्कर/कुक/एमटीएस इन सभी पदों के लिए आवेदक का 10वीं पास होना जरूरी है.
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *