India Post GDS Merit List 2024 Date: भारतीय डाक के ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती परीक्षा की मेरिट लिस्ट का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. जीडीएस भर्ती परीक्षा की मेरिट लिस्ट कभी भी जारी होने की संभावना है. हालांकि अभी तक मेरिट लिस्ट जारी करने को लेकर कोई भी आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया गया है. जो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन किए हैं, वे भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं.

उम्मीदवार जो भी भारतीय डाक ग्रामीण सेवक के लिए अप्लाई किए हैं, वे सीधे इस लिंक https://indiapostgdsonline.gov.in/ के जरिए भी मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान का उद्देश्य देश भर में 23 सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक के रिक्त पदों को भरना है. भर्ती राज्यवार आयोजित की जाती है, जिसमें प्रत्येक राज्य को अलग-अलग संख्या में पद आवंटित किए जाते हैं, जिसमें राजस्थान में 2,718 पद, बिहार में 2,558 पद, उत्तर प्रदेश में 4,588 पद, मध्य प्रदेश में 4,011 पद और छत्तीसगढ़ में 1,338 पद शामिल हैं.

India Post GDS Merit List 2024 ऐसे करें चेक

India Post की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं.
उस लिंक पर क्लिक करें, जहां India Post GDS Merit List 2024 लिखा हो.
लॉगिन विवरण दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.
रिजल्ट चेक करें और इसे सेव करें.
भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें.

भारतीय डाक में ऐसे होता है चयन

उम्मीदवारों का चयन कक्षा 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. राज्यवार या सर्किलवार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

भारतीय डाक में योग्यता और आयु सीमा

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से कक्षा 10वीं पास करने वाले उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई करने के लिए योग्य हैं. साइकिल चलाने और कंप्यूटर के इस्तेमाल में एफिशिएंसी होनी चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयुसीमा 5 अगस्त, 2024 तक 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित कैटेगरी वाले को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयुसीमा से छूट दी गई है.

भारतीय डाक में फॉर्म भरने के लिए देना होता है आवेदन शुल्क

उम्मीदवार जो भी सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरियों से संबंध रखते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होता है. वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *