भिलाई [न्यूज़ टी 20] रूस में आतंकी संगठन का एक फिदायीन हमलावर (Suicide Bomber) गिरफ्तार किया गया है. उसने भारत में सत्ताधारी दल यानी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक बड़े नेता को आत्मघाती हमले में मारने की साजिश रची थी.

समाचार एजेंसी स्पुतनिक ने रूसी संघीय सुरक्षा सर्विस (FSB) के अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी है। इसके मुताबिक, जिस हमलावर को रूसी अधिकारियों ने पकड़ा है, वह भारतीय लीडरशिप के अभिजात वर्ग के खिलाफ आतंकवादी हमले की साजिश रच रहा था।

अथॉरिटी की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘हिरासत में लिया गया आतंकी मध्य एशियाई क्षेत्र के एक देश का मूल निवासी है। उसने भारत के सत्तारूढ़ हलकों के प्रतिनिधियों में से एक के खिलाफ खुद को उड़ाकर आतंकवादी वारदात करने की योजना बनाई थी। इस आतंकी को आईएस नेताओं में से एक ने तुर्की में आत्मघाती हमलावर के रूप में भर्ती किया था।’

आतंकी हरकतों पर सरकार की नजर

गौरतलब है कि इस्लामिक स्टेट और इससे जुड़ी सभी शाखाओं को आतंकवादी संगठन के रूप में नोटिफाइड किया गया है। साथ ही केंद्र सरकार की ओर से गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की पहली अनुसूची में भी इसे शामिल किया गया है।

सोशल मीडिया के जरिए गुमराह करने की कोशिश

गृह मंत्रालय के मुताबिक, आईएस अपनी विचारधारा को फैलाने के लिए विभिन्न इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है। इसे लेकर संबंधित एजेंसियों की ओर से साइबरस्पेस पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *