भिलाई: सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने अपनी मोडेक्स इकाई, स्टील मेल्टिंग शॉप 3 (एसएमएस-3) में सीवी 2 कॉम्बी-कास्टर के नियमित उत्पादन के शुभारंभ के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। निदेशक प्रभारी (सेल-बीएसपी) अनिर्बान दासगुप्ता ने 06 जून 2024 को कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) अजय कुमार चक्रबर्ती, कार्यपालक निदेशक (रावघाट) समीर स्वरुप, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) पवन कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ एम रविन्द्रनाथ की उपस्थिति में सीवी 2 कॉम्बी-कास्टर का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर निदेशक प्रभारी (सेल-बीएसपी) अनिर्बान दासगुप्ता ने कार्यपालक निदेशकों और संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एसएमएस-3 और परियोजना विभाग की समर्पित टीमों, संबद्ध शॉप्स एवं एजेंसियों के सदस्यों को सीवी-2 कास्टर से सफल हॉट ट्रायल और उसके बाद लिए गए हीट सीक्वेंस के लिए सामूहिक रूप से बधाई दी।

एसएमएस-3 की टीम को भविष्य में भी संयंत्र के लिए वांछित उत्पादन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सीवी-2 कॉम्बी-कास्टर का विवेकपूर्ण उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। 8 जून 2023 को मूलतः बीम ब्लैंक कास्टर के रूप में कमीशन किए गए कास्टर सीवी 2 को फिनिशिंग मिलों द्वारा बिलेट्स और ब्लूम्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कॉम्बी-कास्टर में परिवर्तित किया गया।

इस अवसर पर इस रूपांतरण परियोजना को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मुख्य महाप्रबंधक (परियोजनाएं) राजीव कुमार श्रीवास्तव, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजनाएं) एम के गुप्ता और महाप्रबंधक (परियोजनाएं) जेरी निनान के साथ-साथ उनकी पूरी परियोजना-स्टील जोन टीम भी उपस्थित थी।

इसके साथ साथ मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी, मुख्य महाप्रबंधकगण, महाप्रबंधकगण सहित महाप्रबंधक एवं विभागाध्यक्ष (एसएमएस-3) ए बी श्रीनिवास, महाप्रबंधक (एसएमएस-3) यतेंद्र कुमार सहित संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारीगण और विभागीय कर्मी भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। इन सभी अधिकारियों ने इस उपलब्धि पर एसएमएस-3 सहित और परियोजना की टीमों को भी सामूहिक रूप से बधाई दी।

इस दौरान विश्व पर्यावरण दिवस-2024 के अंतर्गत, अतिथियों द्वारा एसएमएस-3 के परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया। सीवी 2 के कॉम्बी-कास्टर में रूपांतरण की यह उल्लेखनीय उपलब्धि मेसर्स प्राइम मेटल्स और बीएसपी के प्रोजेक्ट्स डिपार्टमेंट और एसएमएस-3 की टीमों के संयुक्त प्रयासों से हासिल हुई।

इन टीमों ने एक वर्ष से भी कम समय में सीवी 2 को सफलतापूर्वक कॉम्बी-कास्टर में परिवर्तित किया। यह रूपान्तरित कॉम्बी-कास्टर ब्लूम्स और बीम ब्लैंक्स दोनों का उत्पादन करने में सक्षम है। विदित हो कि 14 मई 2024 को एसएमएस 3 के सीवी 2 कास्टर से हॉट ट्रायल के दौरान ब्लूम के पहली हीट का सफल उत्पादन किया गया था।

एसएमएस 3 टीम से प्राप्त महत्वपूर्ण इनपुट के फलस्वरूप पहली हीट की सुचारू व सुरक्षित कास्टिंग संभव हुई, जिससे निर्बाध ट्रांजिशन और सफल परिणाम सुनिश्चित हुए। इसके बाद 30 मई 2024 को सीवी 2 से कास्टिंग अनुक्रम में तीन R260 ग्रेड रेल ब्लूम हीट सफलतापूर्वक लिए गए। यह उपलब्धि ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने में नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति बीएसपी टीम के समर्पण को रेखांकित करती है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *