7th Pay Commission: सिक्किम सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार ने बड़ी घोषणा की है. सिक्किम सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दोनों राज्यों की सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी इजाफे का ऐलान किया है.

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है. यह फैसला 1 अप्रैल, 2024 से ही लागू माना जाएगा. इस बारे में सरकार की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है.

सिक्किम में भी 4 फीसदी बढ़ा DA

सिक्किम सरकार ने 1 जुलाई 2023 से अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. यह निर्णय सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के दौरान लिया गया. उस बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने की. अधिकारियों ने बताया कि 4 फीसदी बढ़ोतरी के साथ डीए और डीआर 46 फीसदी हो गया है. डीए में बढ़ोतरी से चालू वित्त वर्ष में राज्य के खजाने पर 174.6 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा.

साल की शुरुआत में केंद्र सरकार ने बढ़ाया था DA

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल की शुरुआत में 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया. केंद्र सरकार के पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत भी 4 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है. ये रिवाइज दरें 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी हो चुकी है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *